SOUTH AFRICA
SOUTH AFRICA

T20 World Cup 2021 का 30वां मुकाबला अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका (South Africa vs Bangladesh) के बीच खेला गया। इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 84 रन के स्कोर पर ही धराशाही हो गई। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया और 6 विकेट से जीत अपने नाम कर ली।

South Africa ने चुनी फील्डिंग

South Africa

साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच अबु धाबी के मैदान पर मुकाबला खेला गया। मैच की शुरुआत South Africa के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, बांग्लादेश की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद नईम, लिटन दास (विकेटकीपर), सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन, शमीम हुसैन, महेदी हसन, नसुम अहमद, शोरफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी।

बांग्लादेश हो गई 84 पर ढे़र

South Africa

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया। टीम को पहला झटका सलामी बल्लेबाज नाइम के रूप में लगा, जब रबाडा ने उन्हें 9 (11) के स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद सौम्य सरकार को भी रबाडा ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर गोल्डन डक पर आउट किया। मुश्फिकुर रहीम भी खाता नहीं खोल सके और रबाडा का शिकार हुए। इसके बाद कप्तान महमुदुल्लाह 3 (9) रन बनाकर नॉर्टडे का शिकार हो गए।

आसिफ हुसैन भी गोल्डन डक पर विकेट गंवा बैठे। सलामी बल्लेबाज लिटन दास 24 (36) रन बनाकर आउट हो गए। ओवर दर ओवर बांग्लादेश विकेट गंवाती गई। दास के बाद शमीम हुसैन 11 (20) रन पर आउट हुए। मेहदी हसन ने 25 गेंदों पर 27 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन तभी नॉर्टजे ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच लेकर चलता कर दिया। इसके बाद तस्किन अहमद 3 रन बनाकर रन आउट हो गए। बांग्लादेश का 10वां विकेट नासुम अहमद के रूप में गिरा, जिन्हें नॉर्टजे ने गोल्डन डक पर आउट किया।

South Africa ने 6 विकेट से जीता मैच

South Africa vs Sri Lanka
South Africa vs Sri Lanka

बांग्लादेश के दिए 87 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी South Africa की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स 4 (5) रन बनाकर पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। South Africa को दूसरा झटका क्विंटन डी कॉक के रूप में लगा, जब 16 (15) रन पर मेहदी हसन का शिकार हो गए। पावर प्ले में ही टीम ने अपना तीसरा विकेट इन फॉर्म बल्लेबाज एडन मारक्रम के रूप में गंवाया, जो बिना खाता खोले ही तस्किन अहमद का शिकार हो गए।

चौथे विकेट के लिए रसेन वार डेर दुसेन और टेम्बा बावुमा के बीच साझेदारी बनी। लेकिन तभी दसेन को नासुम अहमद ने 22 (27) के स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद कप्तान बावुमा ने डेविड मिलर के साथ मिलकर अपनी टीम को लक्ष्य के पार पहुंचाया। बावुमा ने 28 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली, जबकि मिलर ने 2 गेंद पर 5 रन बनाए। इस तरही South Africa की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 6 विकेट से जीत दर्ज की। औ

इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉप-4 की दावेदारी को मजबूत कर लिया है और टीम के पास 6 अंक हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम ने अब तक खेले गए चारों मैच हारे हैं और उनका जीत का खाता नहीं खुल सका है।