Semifinal
south africa

T20 World Cup 2021 में England vs South Africa के बीच शारजाह के मैदान पर एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। मैच की शुरुआत इंग्लैंड के टॉस जीतकर गेंदबाजी के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी South Africa ने 190 रनों का लक्ष्य खड़ा कर दिया। जवाब में बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम 179 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और अफ्रीका ने 10 रनों से मैच जीत लिया। मगर टीम अंतिम चार में जगह नहीं बना सकी।

England ने चुनी गेंदबाजी

England vs South Africa
England vs South Africa

England vs South Africa के बीच टी20 विश्व कप का 39वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में जब टॉस के लिए टेंबा बावुमा और इयोन मोर्गन मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और गिरा England के पक्ष में। जहां, टॉस जीतकर मोर्गन ने फील्डिंग का फैसला किया। इंग्लैंड ने टाइमल मिल्स की जगह मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। जबकि बावुमा पिछले मैच वाली सेम टीम के साथ उतरे।

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।

South Africa ने दिया 190 का लक्ष्य

England vs South Africa
England vs South Africa

करो या मरो की स्थिति में इंग्लैंड के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी South Africa की टीम ने को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि टीम ने पहला विकेट पावर प्ले में तीसरे ओवर में आर हेंड्रिक्स के रूप में खो दिया। मोईन अली ने हेंड्रिक्स को 2 (8) के स्कोर पर चलता कर दिया। मगर इसके बाद क्विंटन डी कॉक और वान डेर डुसेन के बीच 71 रनों की शेनदार साझेदारी हुई, लेकिन इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया आदिल रशीद ने।

स्पिनर ने डी कॉक को 34 (27) के स्कोर पर चलता कर दिया। मगर इसके बाद South Africa के बल्लेबाजों ने इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और तीसरे विकेट के लिए 103 रनों की साझेजदारी की। जहां, डुसेन ने 60 गेंदों पर 94* रनों की और एडम मार्करम ने 52* (25) रन की तूफानी पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ साउथ अफ्रीका ने स्कोरबोर्ड पर 189-2 रन लगाए और बड़ा लक्ष्य तय किया।

England को 10 रनों से हराकर दर्ज की प्रोटियाज ने जीत

FDhfjYgXoAInv5I

South Africa के दिए 190 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अच्छी अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय 5वें ओवर की पहली गेंद पर 15 गेंद पर 20 रन बनाकर रिटायर्ट हर्ट हो गए। उनके इंजर्ड होने के बाद इसी ओवर की तीसरी गेंद पर जोस बटलर 26 (15) रन बनाकर एनरिक नॉर्टजे का शिकार हो गए। इसके बाद मोईन अली ने 27 गेंद पर 37 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन तबरेज शम्सी ने उन्हें चलता किया।

जॉनी बेयरस्टो एक बार फिर बल्ले से योगदान नहीं दे सके और 1 (3) रन बनाकर ही शम्सी का शिकार हुए। इंग्लैंड का चौथा विकेट डेविड मलान के रूप में गिरा, जो 33 (26) रन बनाकर प्रिटोरियस के हाथों विकेट गंवा बैठे। इसके बाद लियाम लिविंगस्टोन ने ताबड़तोड़ तरीके से रन बनाने शुरु किए और 17 गेंदों पर 28 रन बनाकर अपनी टीम को लक्ष्य के नजदीक पहुंचाया। तभी लिविंगस्टोन की पारी को रोकते हुए प्रिटोरियस ने अपनी टीम की वापसी कराई। आखिर में  क्रिस वोक्स 7 (3) पर और कप्तान इयोन मोर्गन 17 (12) रन बनाकर कगीसो रबाड़ा का शिकार हुए। क्रिस जॉर्डन को रबाडा ने गोल्डन डक पर पवेलियन भेजा। आखिर में

इस तरह इंग्लैंड की टीम आदिल रशीद और मार्क वुड 1-1 रन बनाकर नाबाद लौटे और इंग्लिश टीम 179-8 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और South Africa ने 10 रनों से मैच को जीत लिया। मगर इस जीत से यकीनन प्रोटियाज के खिलाड़ी संतुष्ट नहीं होंगे, क्योंकि वह अंतिम चार में जगह नहीं बना सके। परिणामस्वरूप अच्छे रन रेट के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम, इंग्लैंड के साथ ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंच गई है।