south africa cricket taem

मेज़बान टीम साउथ अफ्रीका (South Africa) ने भारत को टेस्ट श्रृंखला 2-1 से हराने के बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज़ में भी सभी मुकाबले जीतकर, भारत को वनडे श्रृंखला में भी मात दी है. वनडे श्रृंखला में ऐसा पहली बार हुआ जब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने भारत को एक भी मैच नहीं जीतने दिया. क्रिकेट जगत की भाषा में कहे तो पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) ने भारत को व्हाइटवॉश करके वनडे सीरीज़ हराई है. हालांकि सीरीज़ का आखिरी मैच काफी रोमांचक रहा.

साउथ अफ्रीका ने भारत को सिर्फ 4 रन से हराया. वहीं मैच के बाद साउथ अफ्रीका की टीम ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचवा रही थी. जोकि एक दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी की है और साथ ही उस खिलाड़ी ने शेयर की गई पोस्ट के केप्शन में “जय श्री राम” भी लिखा है.

South Africa के प्लयेर ने कहा “जय श्री राम”

दरअसल, भारतीय मूल के खिलाड़ी केशव महराज लंबे समय से साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए क्रिकेट खेलते हुए आए हैं. इसी के साथ जब कल भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला का आखिरी और तीसरा मुकाबला समाप्त हुआ, तो मेज़बान टीम दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को सीरीज़ जीतने की वजह से ट्रॉफी से नवाज़ा गया.

उसके बाद टीम के सभी खिलाड़ियों और स्पोर्ट स्टाफ ने मिलकर एक टीम फोटो खिचवाई. जिसको केशव महाराज ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया. केशव महाराज ने उस शेयर की गई पोस्ट की केप्शन में लिखा कि,

“हमारे लिए यह एक बेहतरीन सीरीज रही. इससे ज्यादा मैं इस टीम पर गर्व नहीं कर सकता कि हम कहाँ से निकलकर आये हैं और सीरीज को अपने नाम किया है. अब समय है फिर से तैयार होने का और अगली चुनौती को स्वीकार करने का. जय श्री राम.”

भारत के दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में खराब प्रदर्शन के चलते भारतीय दर्शक काफी निराश हैं. लेकिन केशव महाराज की पोस्ट में आखिर में “जय श्री राम” लिखा हुआ देखकर फैंस थोड़े खुश हो गए .

लाजवाब रहा इस सीरीज़ में केशव महाराज का प्रदर्शन

Keshav Maharaj

साउथ अफ्रीका (South Africa) के केशव महाराज ने भारत के खिलाफ इस एकदिवसीय श्रृंखला में कमाल की गेंदबाज़ी की है. उन्होंने इस सीरीज़ में अपने अच्छे प्रदर्शन से सबको खासा प्रभावित किया है.

आपको बता दें कि केशव ने इस सीरीज़ में हर एक मुकाबले में 1-1 विकेट चटकाई है. पहले मुकाबले में घातक तरीके से बल्लेबाज़ी कर रहे शिखर धवन को उन्होंने ऑउट कर पवेलियन भेजा था. जहां से टीम इंडिया की पारी लड़खड़ा गई थी. इसी के साथ उन्होंने आखिरी 2 मुकाबलों में बल्लेबाज़ी के बादशाह विराट कोहली को लगातार अपना शिकार बनाया था.

दूसरे मुकाबले में केशव महाराज ने विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया था. जबकि सीरीज़ के आखिरी और तीसरे वनडे मुकाबले में खतरनाक बल्लेबाज़ी कर रहे विराट कोहली को उन्होंने 65 रन पर ऑउट कर अपनी टीम (South Africa) को खेल में आने का मौका दिया था. विराट कोहली के ऑउट कर केशव ने अपनी टीम (South Africa) को गेम में बढ़त दिलाई थी.

विराट के ऑउट होते ही भारत की बल्लेबाज़ी लड़खड़ा गई थी लेकिन दीपक चाहर ने आकर अच्छा दमखम दिखाया था, लेकिन वो भी टीम को जीत की देहलीज़ के पार नहीं ले जा सके और भारत सीरीज़ का तीसरा मुकाबला 4 रन से हार गया.