Temba Bavuma-SA vs SL T20 World Cup 2021

T20 World Cup 2021 में South Africa क्रिकेट टीम ने आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विजयरथ को रोका और 10 रनों से हरा दिया। हालांकि इस मैच में मिली जीत काफी नहीं थी और South Africa की टीम रन रेट से पिछड़ने के चलते Semifinal में जगह नहीं बना सकी। इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के बाद टेम्बा बावुमा ने कहा कि टूर्नामेंट का अंत टीम के लिए खट्टा-मीठा रहा, क्योंकि वह Semifinal के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।

South Africa Semifinal में ना पहुंचने का छलका दर्द

Semifinal, England vs South Africa
England vs South Africa

T20 World Cup 2021 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका के बीच रोमांचक मैच खेला गया। जिसे कगीसो रबाडा ने आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर साउथ अफ्रीका को जिता दिया। मगर प्रोटियाज इस मैच को बड़े अंतर से नहीं जीत सकी और (South Africa) Semifinal में जगह बनाने में असफल रही। पोस्ट मैच सेरेमनी में कप्तान टेम्बा बावुमा ने कहा,

“ये जीत अहम थी। हमारे लिए टूर्नामेंट का अंत खट्टा-मीठा रहा। हमने वह हासिल किया जो हम चाहते थे- हमने मैच जीता लेकिन बस इसे बहुत बड़े अंतर से नहीं जीत सके। टूर्नामेंट की शुरुआत में, वह (नेट रन रेट) हमारे लिए कभी भी एक कारक नहीं था, हम सिर्फ गेम जीतना चाहते थे। आखिरी में इसकी भरपाई करना हमेशा मुश्किल होता है, खासकर इंग्लैंड जैसी टीम के खिलाफ। इससे युवा बहुत कुछ सीखेंगे। मुझे लगता है कि इससे हमें काफी अनुभव और आत्मविश्वास मिलेगा। यह हमें चीजों को आगे बढ़ाने के बारे में काफी जानकारी देगा।”

साउथ अफ्रीका को थी बड़ी जीत की दरकार

Semifinal
South Africa

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) ने खेले गए 5 मैचों में से 4 में जीत दर्ज की है। ग्रुप-A से इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बैक टू बैक चार मैच जीतकर पहले ही Semifinal में जगह बना ली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों के पास ही 6-6 अंक थे और दोनों ने ही शनिवार को अपना आखिरी मैच जीतकर 2 अंक हासिल किए, लेकिन कंगारु टीम ने Semifinal में जगह बनाई, क्योंकि उनका रन रेट बेहतर था।

प्रोटियाज को यदि South Africa Semifinal में पहुंचने के लिए अपने रन रेट को ऑस्ट्रेलिया से बेहतर करना था, तो उन्हें इंग्लैंड की टीम को 131 रनों पर ही रोकना चाहिए था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकी। अंतत: टॉप-4 में जगह बनाने से चूक गई। अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया व पाकिस्तान की टीम अंतिम चार में पहुंच चुकी हैं और अब देखने वाली बात है कि टीम इंडिया-न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम इसमें शामिल होती है।