saurav

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) मुंबई पहुंचे हैं। हाल ही में बोर्ड ने आईपीएल 2021 के बचे हुए टूर्नामेंट को यूएई में 15 सितंबर से कराने का ऐलान किया था और अब सभी को इंतजार है टी20 विश्व कप की मेजबानी के फैसले का। दरअसल, आईसीसी इवेंट अक्टूबर-नवंबर में भारत की मेजबानी में खेला जाने वाला है, लेकिन देश में कोरोना वायरस की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है, ऐसे में टूर्नामेंट के भारत में आयोजित होने पर संशय बरकरार है।

15 जून तक देनी होगी टैक्स छूट की जानकारी

sourav ganguly

आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाला है। लेकिन बीसीसीआई ने आईसीसी से इसकी मेजबानी वेन्यू के बारे में सोचने के लिए 1 महीने का वक्त मांगा था, जो आईसीसी ने दे दिया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक टैक्स छूट को लेकर बीसीसीआई को 15 जून तक आईसीसी को जानकारी देनी होगी।  बीसीसीआई के सूत्र ने कहा,

‘Sourav Ganguly मुंबई में टी20 वर्ल्ड कप को लेकर अहम चर्चा करने जा रहे हैं। टैक्स छूट को लेकर आईसीसी को मंगलवार तक जानकारी देनी है। आयाेजन पर फैसला 28 जून तक लिया जाना है। ऐसे में अगले कुछ दिन में टूर्नामेंट को लेकर कई फैसले हो सकते हैं।’

श्रीलंका ने भी मेजबानी की है पेशकश

भारत में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस में बायो बबल में आईपीएल 2021 का असफल आयोजन हुआ था, क्योंकि बायो बबल के ब्रेक होने के चलते टूर्नामेंट को स्थगित किया गया। इसलिए टी20 विश्व कप के भारत में आयोजित होने को लेकर संशय बना हुआ है। ऐसे में यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर बीसीसीआई और यूएई बोर्ड में बातचीत चल रही है।

इसके अलावा श्रीलंका भी इसके आयोजन की रेस में है। दरअसल, यूएई में तीन वेन्यू दुबई, शारजाह और अबुधाबी में मुकाबले हो सकते हैं। इसके अलावा मेगा इवेंट को श्रीलंका में भी कराया जा सकता है। वहां भी बिना यात्रा किए टूर्नामेंट आयोजित हो सकता है, क्योंकि सिर्फ काेलंबो में तीन स्टेडियम हैं। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की ओर से आईपीएल के बचे हुए 31 मैचों को कराने के लिए बीसीसीआई को प्रस्ताव दिया था।

यूएई में खेला जाएगा आईपीएल

sourav ganguly

बीसीसीआई इस बात का ऐलान कर चुकी है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैच यूएई में 19 सितंबर से खेले जाएंगे और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। इसके अलावा मौजूदा समय में अबु धाबी में पाकिस्तान सुपर लीग -6 के बचे हुए मैच खेले जा रहे हैं। वहीं टी20 विश्व कप से पहले कुछ अंतरराष्ट्रीय सीरीज भी आयोजित हो सकती है। अब इतने मैचों के बाद क्रिकेट पंडितों का मानना है कि यूएई की पिच आईसीसी इवेंट होस्ट करने लायक यानि प्लेइंग कंडीशन में नहीं होगी। इसलिए भारतीय बोर्ड इसे श्रीलंका में कराने पर विचार कर सकता है।