sourav ganguly afp.jpeg 0

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व प्रिंस का कोलकाता कहे जाने वाले सौरव गांगुली ने कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ को बेवकूफ कहा है. उन्होंने कहा कि गांगुली ने कहा कि स्टीव स्मिथ और उनके खिलाड़ियों की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में गेंद छेड़छाड़ की योजना पूरी तरह से मूर्खता भरा काम था. मैच जीतने के लिए इस तरह के रवैये को अपनाना मुर्खता को दर्शाता है.

Cameron Bancroft ball tempering 1

उन्होंने आगे कहा कि

”मुझे नहीं लगता कि मैच जीतने के लिए गेंद से छेड़ को गेंद से छेड़छाड़ की जरूरत नहीं थी. मुझे लगता है कि स्मिथ या डेविड वॉर्नर या बैनक्रॉफ्ट ने जो कुछ किया, वह पूर्ण रूप से बेवकूफाना था.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि वे (स्मिथ) कुछ भूल (ब्रेन फेड) गए. पिछली बार जब वह भारत में थे तो उन्होंने कहा था कि उन्हें ब्रेन फेड हो गया था और यह घटना भी यही कहने के लिए थी. लेकिन इस घटना के बाद मुझे लगता है कि उन्हें सचमुच ब्रेन फेड हो गया था.’’

Steven Smith 1

गांगुली ने कहा कि यह सब ऑस्ट्रेलियाई टीम का किसी भी हालत में जीत दर्ज करने के लिये होता है, जो सही नहीं है. ऑस्ट्रेलिया इसी तरह से क्रिकेट खेलती रही है. बॉल टैम्‍परिंग को लेकर स्मिथ पर कड़ी कार्रवाई यहां तक कि लाइफ बैन भी लगाया जा सकता है. स्मिथ के लिए बढ़ती जा रही मुश्किलों के बीच टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर एक तरह से उनके समर्थन में आए हैं.

भड़के भज्जी 
पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह भी चर्चा का हिस्सा थे. उन्होंने कहा कि

”बिना किसी सबूत (2008 में मंकीगेट प्रकरण) और किसी भी उचित जांच के बिना मुझ पर तीन मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया और यहां आप देखिये बैनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ की थी और उन पर केवल 75 प्रतिशत फीस का जुर्माना लगाया गया. स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट दोनों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए थी. मैं यह नहीं कहूंगा कि छह महीने या आजीवन प्रतिबंध लगे लेकिन कम से कम दो या तीन मैचों का प्रतिबंध लगना चाहिए था.”

गौरतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया टीम के नए खिलाड़ी कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग के टेप से गेंद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हुए कैमरे में कैद किया गया था. बॉल टैम्‍परिंग की यह घटना कैमरे में कैद होने और मामले को लेकर स्‍टीव स्मिथ की स्‍वीकारोक्ति के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के इस कद्दावर बल्‍लेबाज को न केवल कप्‍तानी गंवानी पड़ी है बल्कि आईसीसी ने उन्‍हें एक मैच के लिए बैन कर दिया है. बॉल टैम्‍परिंग को लेकर स्मिथ पर लाइफ बैन की तलवार भी लटक रही है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *