Sourav Ganguly

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) इस वक्त यूएई में हैं। जहां आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के मुकाबले खेले जा रहे हैं। मगर इस बीच भारत में कोलकाता हाईकोर्ट ने दादा पर जुर्माना लगाया है। मामला गलत तरह से जमीन आवंटन का है। जिस वजह से पूर्व भारतीय कप्‍तान पर हाईकोर्ट ने 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया और साथ ही बंगाल सरकार और उसके आवास निगम पर 50-50 हजार का जुर्माना लगाया है।

Sourav Ganguly पर लगा 10 हजार का जुर्माना

Sourav Ganguly

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पर कोलकाता हाईकोर्ट ने गलत तरह से जमीन आवंटन के मामले पर जुर्माना लगाया है। गांगुली के साथ ही बंगाल सरकार और उसके आवास निगम पर भी जुर्माना लगाया गया है। दादा को 10 हजार और बंगाल सरकार और आवास निगम पर 50-50 हजार का जुर्माना भरना है।

हाईकोर्ट के कार्यवाहक सीजे राजेश बिंदल और जस्टिस अरिजित बनर्जी की बेंच ने जनहित याचिका पर सुनवाई की और कहा कि जमीन आवंटन के मामलों में निश्चित नीति होनी चाहिए। ताकि सरकार ऐसे मामलों में दखल न दे सके।

ये है पूरा मामला

सौरव गांगुली के शिक्षण संस्‍था को बंगाल सरकार ने कोलकाता के न्‍यू टाउन एरिया में नियमों के विपरीत जमीन दी थी। जिसके बाद जनहित याचिका में बीसीसीआई अध्‍यक्ष और गांगुली एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी को स्‍कूल के लिए आवंटित 2 एकड़ जमीन पर सवाल खड़ा किया गया था और अब कोलकाता सरकार ने उनपर जुर्माना लगा दिया है। पीठ ने कहा कि,

“देश हमेशा खिलाड़ियों के लिए खड़ा होता है। खासकर जो इंटरनेशनल स्‍तर पर देश का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। यह सच है कि सौरव गांगुली ने क्रिकेट में देश का नाम रोशन किया है, लेकिन जब बात कानून और नियमों की आती है तो संविधान में सब समान है। कोई भी उससे ऊपर होने का दावा नहीं कर सकता. 2016 में इस जमीन के आवंटन को चुनौती देते हुए जनहित याचिका दायर की गई थी।”

यूएई में हैं दादा

Sourav Ganguly

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) इस वक्त यूएई में हैं। जहां दर्शकों से भरे स्टैंड्स के बीच आईपीएल 2021 का दूसरा चरण खेला जा रहा है। इसके बाद यूएई में टी20 विश्व कप का भी आयोजन होना है, जिसकी मेजबानी बीसीसीआई के हाथों में है। बोर्ड आईपीएल व आगामी आईसीसी इवेंट की तैयारियों में जुटा हुआ है।