IPL generates more revenue than english premier league says bcci president sourav ganguly

Sourav Ganguly: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की ऐसी एकमात्र लीग है जिसका मुकाबला कर पाना और किसी टूर्नामेंट के लिए आसान नहीं है. आईपीएल दुनिया में बड़ी तेजी से लोगों को अपनी तरफ खींच रहा है. विश्व का हर एक खिलाड़ी इस प्लेटफॉर्म का हिस्सा बनना चाहता है और जब भी कोई मैच होता है तो स्टेडियम फैंस और दर्शकों से खचाखच भरा जाता है.

जल्द ही आईपीएल 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स की अनाउंसमेंट की जाएगी और इसके बाद ये लीग दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग में शामिल हो जाएगी. लेकिन, इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने क्या कुछ कहा है जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए…

आईपीएल को लेकर Sourav Ganguly ने जाहिर की अपनी खुशी

IPL generates more revenue than english premier league says sourav ganguly

दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) काफी ज्यादा खुश हैं और उनका कहना है कि वह जिस खेल से प्यार करते हैं, उसे देखकर वाकई बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि आईपीएल इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के मुकाबले ज्यादा राजस्व उत्पन्न करता है. हाल ही में इंडिया लीडरशिप काउंसिल इवेंट में सौरव गांगुली ने बातचीत करते हुए कहा,

“मैंने खेल को विकसित होते देखा है, जहां मेरे जैसे खिलाड़ियों ने कुछ हजार कमाए और अब उनमें करोड़ों कमाने की काबिलियत है. यह खेल प्रशंसकों द्वारा, इस देश के लोगों द्वारा और बीसीसीआई की ओर से चलाया जाता है, जिसे क्रिकेट प्रेमियों के जरिए बनाया गया था.

यह खेल मजबूत है और विकसित होता रहेगा. आईपीएल इंग्लिश प्रीमियर लीग की तुलना में अधिक राजस्व उत्पन्न करता है. यह मुझे खुश और गौरवान्वित महसूस कराता है कि मैं जिस खेल से प्यार करता हूं, वह इतना मजबूत हो गया है.”

आगे आईपीएल सीजन में मैचों की संख्या और बढ़ाने का है प्लान

ipl 2023

दरअसल आईपीएल 2022 में दो नई टीमों गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के आने से लीग काफी बड़ी हो गई है और अब मैचों की संख्या में भी काफी इजाफा (74) हो गया है. वहीं ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि आगे बीसीसीआई का 94 मैच एक सीजन में कराने का प्लान है.

इन्हीं फैक्ट्स को ध्यान में रखते हुए आगामी 5 साल के लिए मीडिया राइट्स बेचने का निर्णय किया गया है. इससे बोर्ड को काफी मोटी कमाई होने वाली है. अब यदि आईपीएल के सभी राइट्स बेस प्राइस पर भी बिकते हैं तो भी बीसीसीआई को एक मैच के लिए करीब 94 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. फिलहाल इसे लेकर अभी तक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी कोई अपडेट नहीं दी है.

2 replies on “इस लीग से ज्यादा कमाई करता है IPL, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुद ठोका दावा”

Comments are closed.