ganguly saurav

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। 7 जुलाई को महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन आता है और फिर 8 जुलाई को गांगुली का, जो अब बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर काम कर रहे हैं। गांगुली ने भारतीय क्रिकेट को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने अपनी कप्तानी में बड़े-बड़े मैच विनर खिलाड़ी तैयार किए, जिन्होंने एमएस धोनी को आईसीसी ट्रॉफी जिताने में मदद की।

Sourav Ganguly ने सिखाया भारत को लड़ना

Sourav Ganguly

एक खिलाड़ी के रूप में तो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने देश के लिए ढेरों रन बनाए और तमाम बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। मगर आज भी गांगुली की कप्तानी के कई किस्से लोगों के दिलों-दिमाग में बसे हुए हैं। Sourav Ganguly वह कप्तान थे, जिन्होंने सन् 2000 में भारत की कमान संभाली और टीम इंडिया को विदेशों में जीतने की आदत डलवा दी।

गांगुली की कप्तानी में भारत विदेशों में भी जीत पर जीत दर्ज करने लगा और ऊंचाईयों को छूने लगा। इसके अलावा गांगुली को खिलाड़ियों को तराशने वाला जौहरी भी कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने तमाम ऐसे खिलाड़ियों को चमकाया, जो मैच विनर बनकर सामने आए। इसमें युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, आशीष नेहरा, मोहम्मद कैफ, एमएस धोनी, इरफान पठान, हरभजन सिंह जैसे नाम शामिल हैं और इन नामों ने भारत को आईसीसी ट्रॉफीज जिताने में भी अहम भूमिका निभाई हैं। आज गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं। तो अब दिग्गज कप्तान के 49वें जन्मदिन पर पूरा क्रिकेट जगत उन्हें बधाई देता नजर आ रहा है।

कुछ इस तरह मिल रही Sourav Ganguly को बधाई