green 1444385460 800

असफलता हमेशा निराशा लाती है और ये निराशा किसी के लिए भी घातक हो सकती है। क्योंकि निराशा अवसाद को जन्म देता है और अवसाद हमें गलत करने के लिए प्रेरित करता है। कई बार लोग इसी अवसाद के चलते अपने साथ गलत कर बैठते हैं। ऐसा ही पाकिस्तान में हुआ। यहां एक पूर्व क्रिकेटर का बेटा अंडर-19 टीम में चयनित न होने के चलते इस दुनिया से हमेशा-हमेशा के लिए रूखसत हो गया।

हम जिसकी बात कर रहे हैं वो पाकिस्तान के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर आमिर हनीफ का बेटा था। अभी आत्महत्या की वजह केवल टीम में सेलेक्शन को बताई जा रही है।

चोट लगने के बाद टीम से हुआ था बाहर

आमिर हनीफ का बड़ा बेटा जारयाब जनवरी में कराची की तरफ से अंडर-19 क्रिकेट टीम में खेला था। जिसके बाद चोट लगने के चलते जारयाब को टीम से बाहर कर दिया था,लेकिन उस दौरान उसे यह भरोसा दिया गया था कि टीम में उसकी वापसी कर ली जाएगी। लेकिन सही होने तक उसकी उम्र अधिक होने के कारण टीम में जगह नहीं मिल पाई। इसी अवसाद के चलते जारयाब ने आत्महत्या कर ली। एक टीवी चैलन से बात  करते हुए जारयाब के पिता ने यह आरोप लगाए।

प्रतिभावान खिलाड़ी था जारयाब

Mohammad Zaryab

पाकिस्तान का नवोदित क्रिकेटर जारयाब खान काफी प्रतिभावान खिलाड़ी था। आने वाले टूर्नामेंट में वो बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता था। लेकिन चोट लगने के बाद जारयाब को घर भेज दिया गया था । हालांकि कोच ने उन्हें टीम में वापस लेने का आश्वासन दिया। वापसी न होने से खिलाड़ी का दिल टूट गया और उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

पिता ने कोच पर लगाए आरोप

9867bfad787d6f619579d1d69664e68c 228 440

पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर आमिर हनीफ ने अपने बेटे की आत्महत्या की खबर की पुष्टि करते हुए टीम कोच पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि टीम में चयन न होने की वजह से उसने आत्महत्या की। जब वो टीम में था,तो उस दौरान टीम के कोच ने उसे आत्महत्या करने के लिए काफी दबाव बनाया। उसे मरने के लिए मजबूर किया गया। उस पर काफी दबाव था।

18 साल 158 दिन का था जारयाब 

S8Ua4Rz4Wn

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की आधिकारिक बेबसाइट के अनुसार जारयाब उम्र अभी 18 साल 158 दिन थी। इसके बाद भी उसे टीम में जगह इस वजह से नहीं दी गई की वो ओवरएेज हो गया था। इस घटना के बाद आमिर हनीफ  ने कहा कि, ‘हम यह आग्रह कर रहे हैं कि देश के अन्य नवोदित क्रिकेटरों के जीवन को बचान के लिए हमें उचित कदम उठाने चाहिए। मेरे बेटे को कोच ने निराश किया।लेकिन हम दूसरों के बेटों को बचाने का प्रयास करें।’

कौन हैं आमिर हनीफ

Image result for पूर्व क्रिकेटर आमिर हनीफ

आमिर हनीफ 90 के दशक के पाक क्रिकेटर हैं। पाकिस्तान की टीम में आमिर हनीफ ने 1993 से 1995 तक अपना योगदान दिया। आमिर हनीफ ने पांच वनड मैच खेले हैं। साल 1993 में आमिर ने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मुकाबला खेला था। इस दौरान हनीफ ने महज 89 रन बनाते हुए 4 विकेट हासिल कर पाए थे। हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। आमिर ने फर्स्ट क्लास के 161 मैचों 8120 रन बनाए हैं। इस दौरान हनीफ ने 15 शतक और 37 अर्धशतक लगाए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *