Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है. पूरी दुनिया दीवानी है भारतीय खिलाड़ियों की हो भी क्यों ना, हमारे देश के खिलाड़ी है ही इतने बढ़िया और लाजवाब.

क्रिकेट की दुनिया में यूँ तो रोज अनेकों रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं पर कुछ रिकार्ड्स ऐसे भी होते हैं, जिन पर किसी का ध्यान नही जाता या फिर लोग जल्दी ही ऐसे रिकार्ड्स को भुला देते हैं.

आइये नजर डालते है भारतीय क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे विश्व रिकार्ड्स पर जो आपकी पुरानी यादों को फिर से ताज़ा कर देगें.

~ राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट की शान है बल्कि शायाद ही कोई होगा जो इनके खेल का दीवाना ना रहा हो. द्रविड़ का स्क्वायर कट, सचिन की स्ट्रैट ड्राइव के क्या कहने इनके शॉट्स तारीफ़ के काबिले हैं. दोनों ने एक साथ काफी क्रिकेट खेली अनेकों रिकॉर्ड बनाये और अनेकों तोड़े पर इन दोनों के नाम एक ऐसा भी दर्ज है जिसको शायद ही या बहुत ही कम लोग जानते है.

टेस्ट क्रिकेट में दोनों ही बल्लेबाजो के नाम 10,000 से ज्यादा टेस्ट रन मौजूद है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी और सबसे ज्यादा रन बतौर साझेदारी इन दोनों के नाम पर ही दर्ज है.

सचिन और द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट की 143 पारियों में 6920 रन बनाये हैं, जिनमें 20 शतकीय साझेदारियां और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां शामिल है. इस दौरान इनका सर्वोच्च स्कोर 249 रन का रहा.

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी जोड़ी के नाम इतने रन या इतनी सौ रन की साझेदारियां नही है. यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...