Ben Cutting and Sohail Tanvir

Sohail Tanvir: मंगलवार को पाकिस्तान सुपर लीग में इन दो खिलाड़ियों के बीच 4 साल बाद फिर टक्कर दिखी। यह दोनों खिलाड़ी 4 साल पहले भी ऐसे ही भिड़े थे। और अब एक फिर इस हरकत के लिए दोषी पाए गए हैं। इसी वजह से अब इन दोनो खिलाड़ी को अपनी गलती के लिए भारी क़ीमत चुकानी पड़ रही है। यह दुश्मनी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर बीच हुई। आइए इस आर्टिकल के ज़रिए इन खिलाड़ियों की दुशमनी और उनको मिली सजा के बारे में जानते हैं।

कौन हैं ये खिलाड़ी?

Sohail Tanvir

पाकिस्तान में चल रहे पाकिस्तान सुपर लीग में मंगलवार को मैच के दौरान दो खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी देखने को मिली। लिहाज़ा उन्हें अपनी इस हरकत के लिए भारी क़ीमत चुकानी पड़ी। सजा के तौर पर इन दोनों पर 15 फीसद मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ बेन कटिंग और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर Sohail Tanvir के बीच हुई घटना की।

मंगलवार को पाकिस्तान सुपर लीग का मुक़ाबला पेशावर जाल्मी और क्वेटा ग्लैडिएटर्स के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में क्वेटा की टीम का हिस्सा सोहेल थे जबकि मैच की विजेता बनी पेशावर की ओर से बेन कटिंग खेल रहे थे। यह मामला पेशावर जाल्मी की इनिंग के 19वें ओवर से जुड़ा है। सोहेल तनवीर के इस ओवर की पहली 5 गेंदों में कटिंग ने 4 छक्कों के साथ 27 रन बटोरे। लगातार तीसरा छक्का जड़ने के बाद बेन कटिंग ने अपने मिडिल फिंगर से तनवीर की ओर इशारा किया।

और जब उन्होंने चौथा छक्का जड़ा तो दोनों के बीच मैदान पर बहस छिड़ गई, जिसके बाद अंपायर को हस्तक्षेप करना पड़ा। जब नसीम शाह आख़िरी ओवर की पहली गेंद डाल रहे थे तब कटिंग का शॉट सीधा थर्डमैन पर खड़े Sohail Tanvir के हाथों में चला गया। कटिंग का शॉट थर्डमैन के हाथों पर जाने के बाद तनवीर ने अपना मिडिल फिंगर दिखाते हुए कटिंग को डग आउट जाने का इशारा किया।

इतना लगा जुर्माना, Sohail Tanvir ने मांगी माफ़ी

ये कोई पहली बार नहीं जब ये दोनों खिलाड़ी आपस में इस तरह से भिड़े हों। इससे पहले साल 2018 में दोनों कैरेबियाई प्रीमियर लीग में भी इस तरह से उलझ चुके हैं। वहां भी कटिंग ने तनवीर को छक्के जड़े थे और फिर आउट करने के बाद पाकिस्तानी गेंदबाज ने उन्हें मिडिल फिंगर से इशारे किए थे। तब सिर्फ सोहेल तनवीर पर मैच फीस का 15 फीसद जुर्माना लगा था।

इस घटनाक्रम के दोनों दोषी पाए गए हैं। दोनों ने मैच रेफरी अली नकवी के सामने अपना गुनाह कबूल किया, जिसके एवज में उन पर मैच फीस का 15 फीसद जुर्माना लगा है। हालांकि, Sohail Tanvir ने सोशल मीडिया पर अपनी हरकत के लिए माफी मांग ली है।