Sneh Rana-mithali raj

भारत-इंग्लैंड (INDW vs ENGW) के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट (Only Test) मैच में टीम इंडिया की स्नेह राणा (Sneh Rana) से लेकर शेफाली वर्मा ने जमकर सुर्खियां बटोरी. ये मुकाबला 16 से 19 जून के बीच खेला गया था. 4 दिन के इस टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाली राणा ने दूसरी पारी में मैच को ड्रॉ कराने के लिए नाबाद 80 रन पर पारी खेली थी. आखिर वक्त में अंपायर ने मैच जल्द खत्म करने का फैसला कर लिया था, जिसके कारण उनका शतक नहीं हो सका था. इसी बीच कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इसे लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

भारतीय महिला की कप्तान का बड़ा खुलासा

Sneh Rana

इंग्लिश महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच 7 साल बाद टेस्ट फॉर्मेट का मुकाबला खेला गया था. दोनों टीमों के बीच रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले मिताली राज ने वर्चुअल प्रेस काॅन्फ्रेंस के जरिए कई बड़े खुलासे किए हैं. उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि,

‘हम बल्लेबाजी जारी रखना चाहते थे. हमने विरोधी टीम के कप्तान को भी यही कहा था. मैं तब हैरान रह गई जब मैंने गिल्लियों को हटाते हुए देखा. स्नेह राणा (Sneh Rana) ने कहा कि खराब रोशनी का फैसला अंपायरों ने किया था. हमें यही बताया गया. लेकिन फिर दोनों टीमें एक दूसरे को बधाई दे रही थीं. ऐसा मान लिया गया था कि मैच खत्म हो गया है.’

मिताली राज के खुलासे से एक बात तो स्पष्ट होती है कि, खेल खत्म करने का फैसला इंग्लैंड की ओर से किया गया था. जिसके बारे में भारतीय टीम को कोई अंदाजा तक भी नहीं था और 80 रन बनाकर खेल रही स्नेह राणा (Sneh Rana) का शतक भी शायद इसी वजह से पूरा नहीं हो सका.

4 दिन में खत्म हो जाता महिलाओं का टेस्ट मैच

photo 2021 06 20 17 11 29 1

इस एकमात्र टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 366 रन बनाए थे. जिसके जवाब में उतरी भारतीय महिला टीम सिर्फ 231 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. दरअसल महिलाओं का टेस्ट मैच सिर्फ 4 दिन का होता है. ऐसे में टीम इंडिया को फॉलोऑन मिला.

फॉलोऑन खेलने उतरी टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट पर 344 रन बना लिए थे. लेकिन लगातार 4 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड नहीं बना सकी थी. इससे पहले खेले गए तीनों टेस्ट मैच में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की थी.

5 खिलाड़ियों ने इंग्लिश टीम के खिलाफ किया था डेब्यू

photo 2021 06 27 09 24 05

इस टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने उतरी प्लेइंग 11 में से 5 खिलाड़ियों ने टेस्ट डेब्यू किया था. जिसमें दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शेफाली वर्मा, स्नेह राणा (Sneh Rana) और तानिया भाटिया का नाम शामिल था. शेफाली वर्मा की दोनों पारियों से अर्धशतक निकले थे. तो वहीं ऑफ स्पिनर बल्लेबाज 4 विकेट झटकने के साथ दूसरी पारी में नाबाद 80 रन ठोके थे. दीप्ति शर्मा ने भी 3 विकेट लेने के साथ अर्धशतक जड़ा था. तानिया भाटिया भी दूसरी पारी में 44 रन बनाकर नाबाद थीं.