Smriti Mandhana-Test

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जा रहे ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने इस मैच में शतकीय पारी खेलते हुए कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बराबरी कर ली है. हाल ही में भारत को कंगारू टीम के हाथो से वनडे सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. क्या है इससे जुड़ी पूरी खबर, जानिए हमारी इस रिपोर्ट के जरिए…

भारतीय महिला खिलाड़ी ने की कोहली की बराबरी

Smriti Mandhana

दरअसल आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीचे खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है. हालांकि बारिश के चलते अभी मैच रूका हुआ है. लेकिन, उससे पहले स्मृति ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़कर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. उन्होंने इस मैच में 216 गेंदों का सामने करते हुए 127 रन की पारी खेली है. तो वहीं शतक की बात करें तो 170 गेंदों में 18 चौके और 1 छक्के की मदद से उन्होंने अपना शतक पूरा किया है.

शतक जड़ने से पहले उन्होंने इस टेस्ट मैच के पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 51 गेंदों में 11 चौकों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली था. स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने एलिस पैरी की गेंद पर चौका जड़ते हुए टेस्ट के दूसरे दिन अपना शतक पूरा किया. इसी के साथ ही वो विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद भारत की ओर से पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं. विराट कोहली ने साल 2019 में कोलकाता टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 136 रन की शानदार पारी खेली थी.

करियर के चौथे टेस्ट मैच में जड़ा पहला शतक

photo 2021 10 01 16 09 05

इस महिला क्रिकेटर ने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 93 रन जोड़े थे. लेकिन, इस बीच शेफाली 31 रन बनाकर सोफी मोलिनू की गेंद पर ताहलिया मैक्ग्रा को कैच दे बैठी थीं. खास बात तो ये है कि, 18 साल की उम्र में क्रिकेट करियर में डेब्यू करने वाली स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अपने पहले टेस्ट मैच में भी अर्धशतकीय पारी खेली थी. उन्होंने यह कारनामा साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था.

इस टेस्ट मैच के 7 साल बाद भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड में लाल गेंद से क्रिकेट खेला था. ये मैच तीन महीने पहले इंग्लैंड के ब्रिस्टल मैदान पर खेला गया जिसमें उन्होंने 78 रन की जबरदस्त पारी खेली थी. इस मुकाबले को टीम इंडिया ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी.

वनडे-टी20 में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मशहूर है ये महिला क्रिकेटर

photo 2021 10 01 16 09 38

25 साल की स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए क्रिकेट जगत में मशहूर हैं. इस महिला क्रिकेटर ने अब तक 62 वनडे मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 42 की औसत से 2377 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 19 अर्धशतक निकले हैं. टी20 क्रिकेट में स्मृति ने 81 मैचों में 13 अर्धशतक की बदौलत 1901 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 121 का रहा है.