Smriti Mandhana
Smriti Mandhana

भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर फैंस के दिलों में एक खास जगह बनाई है. 26 साल की मंधाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक दशक पूरा करने के करीब हैं. लेकिन, उससे पहले मंधाना के लिए बड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. जिसे जानकर उनके फैंस में खुशी लहर दौड़ सकती है. दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि ICC ने उन्हें एक खास लिस्ट में शामिल किया है.

ICC ने Smriti Mandhana को इस लिस्ट में दी जगह

Smriti Mandhana
Smriti Mandhana

भारत की महिला टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) शुक्रवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) की 100 प्रतिशत क्रिकेट सुपरस्टार (100 percent cricket superstars) की सूची में शामिल किया गया. उनके अलावा इस खास लिस्ट में 4 और महिला खिलाड़ियों को इसमें जोड़ा इनमें पाकिस्तान की फातिमा शेख,ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर, इंग्लैंड की सोफिया डंकले और आयरलैंड की गैबी लुईस को भी शामिल किया गया है.

मंधाना ने अपनी बल्लेबाजी का मनवाया लोहा

Smriti Mandhana - ICC Ranking Update
Smriti Mandhana

क्रिकेट की दुनिया में महिला क्रिकेट किसी पुरुष क्रिकेटर से कम नहीं है. वो उनकी तरह मैदान में चौके-छक्के लगाने का हुनर रखती हैं. ऐसी बल्लेबाजी से भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई है. उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के चलते उन्हें साल 2021 आईसीसी महिला क्रिकेटर आफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था. वहीं इस साल बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उन्हें शानदार बल्लेबाजी करते हुए देखा गया था.

वहीं मंधाना के क्रिकेट करियर पर एक नजर डाला जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 74 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 42.52 की औसत से 2,892 रन बनाए हैं. जिसमें पांच शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं. जबकि टी20 उन्होंने 92 मैचों में 2,192 रन हैं.  जिसमें 16 अर्धशतक भी शामिल है. मंधाना ने चार टेस्ट भी खेले हैं और जिसमें उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं.