Smriti Mandhana completes 5 thousand runs in international cricket
Smriti Mandhana completes 5 thousand runs in international cricket

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है. आज भारत और बांग्लादेश के बीच आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का 22वां मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम का सामना करने बांग्लादेश की टीम उतरी है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 229 रन का लक्ष्य रखा है. इसी के साथ ही स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने कौन सी बड़ी उपलब्धि अपने नाम हासिल की है उसके बारे में आपको बता देते हैं.

भारतीय महिला क्रिकेटर ने हासिल की खास उपलब्धि

 Smriti Mandhana

दरअसल भारतीय महिला क्रिकेटर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं. ये खास रिकॉर्ड उन्होंने न्यूजीलैंड में जारी आईसीसी वुमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 के 22वें मुकाबले में हासिल की है. बाएं हाथ की ताबड़तोड़ बल्लेबाज मंधाना के लिए ये टूर्नामेंट अभी तक बेहद लाजवाब रहा है. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत की ओर से खेलते हुए 250 से ज्यादा रन बनाए हैं.

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने वुमेंस वर्ल्ड कप 2022 के 22वें लीग मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जैसे ही 17 रन बनाए वैसे ही उन्होंने इस खास रिकॉर्ड को अपने नाम कर कर लिया. इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हजार रन बनाने वाली महिला खिलाड़ियों की लिस्ट में उन्होंने भी खास एंट्री मारी है. इस मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 30 रन बनाए. उस दौरान उन्होंने 51 गेंदों का सामना किया. 30 रन की पारी में मंधाना ने 3 शानदार चौके और जड़े.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 5 हजार रन

 Smriti Mandhana completes 5 thousand runs

हालांकि 30 रन बनाकर वो अपना विकेट दे बैठीं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाएं हाथ की इस भारतीय बल्लेबाज ने वुमेंस वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 2717 रन पूरे किए है. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अब तक 325 रन बनाए हैं. इसके अलावा उनके टी-20 अंतर्राष्ट्रीय आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 1971 रन बनाए है. स्मृति भारतीय टीम के उभरते हुए सितारों में से एक हैं.

तीनों फॉर्मेट को मिलाकर  स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अब 5 हजार रनों का आंकड़ा छू लिया है. जो खास उपलब्धि है. वो भारतीय  महिला टीम की विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में शुमार हैं. हालांकि मंधाना से पहले भारत के लिए इस खास क्लब में टीम इंडिय़ा की कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने एंट्री मारी थी.