Smriti Mandhana
Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को धुंआधार बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर फैंस के दिलों में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है. इन दिनों बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स खेला जा रहा है. जिसमें भारतीय महिला क्रिकेटर शानदार प्रदर्शन कर रही हैं. बता दें कि भारत और बारबाडोस के बीच बुधवार को ग्रुप A का दसवां मुकाबला खेला गया. जिसमें टीम इंडिया ने बारबाडोस को 100 रनों से करारी शिकस्त दी. इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज मंधाना ज्यादा कुछ कमाल नहीं दिखा पाईं, लेकिन उन्होंने 5 रनों की पारी के साथ बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Smriti Mandhana हिटमैन के क्लब में हुईं शामिल

smriti mandhana 1200 1
Smriti Mandhana

भारत और बारबाडोस के बीच बुधवार को मुकाबला खेला गया. इस मैच में बारबाडोस की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बारबाडोस के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य रखा. जिसके जवाब में बारबाडोस की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 62 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 100 रनों से जीत लिया.

वहीं इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज मंधाना (Smriti Mandhana) बल्ले के साथ कोई खास कमाल नहीं दिखा पाईं और वो 7 गेंदों में 5 रन बना कर शानिका ब्रूस का शिकार हो गईं. हालांकि उन्होंने 5 रनों की छोटी पारी के साथ ही T20I क्रिकेट में 2000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया. जो अपने आपने में विश्व रिकॉर्ड है. मंधाना बतौर सलामी बल्लेबाज ये कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

वहीं बात पुरुषों और महिला क्रिकेट की तो मंधाना से पहले यह कारनामा सिर्फ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने किया था. हिटमैन के नाम टी20 क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज 2973 रन दर्ज है. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा अभी तक ये कारनामा किसी और खिलाड़ी ने नहीं किया है.

बतौर सलामी बल्लेबाज शानदार हैं आंकड़े

smriti jhulan

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में वैसे तो एक से बढ़कर एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं. जिन्होंने विश्वभर में अपना लोहा मनवाया है. वैसे महिला टीम की तरफ से अधिकांश सलामी बल्लेबाज मंधाना (Smriti Mandhana) को पारी की शुरूआत करते हुए देखा जाता है, क्योंकि वो नई बॉल के साथ विपक्षी टीम के छक्के छुड़ाने का दमखम रखती हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि उनके आंकड़े बोलते हैं.

उन्होंने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर T20I में बतौर सलामी बल्लेबाज 2000 रन पूरे किए हैं. मंधाना के नाम अब ओपनिंग करते हुए 80 मैचों में 27.45 की औसत से 2004 रन दर्ज हैं, वहीं उनके टी20 करियर की बात करें तो 90 मैचों में इस खिलाड़ी ने 26.23 की औसत से 2125 रन बनाए हैं.

Rubin Ahmad

रूबिन अहमद, क्रिकेट एडिक्टर ऑनलाइन में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय...