Harmanpreet Kaur - SLW vs INDW

SLW vs INDW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को उन्हीं की सरजमीं पर 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीनस्वीप कर दिया है। दोनों टीमों के बीच SLW vs INDW सीरीज का आखिरी मैच आज यानि 7 जुलाई को पल्लेकेले स्टेडियम में खेला गया था।

मेजबान टीम श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टु ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। जिसके तहत भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर 255 रन बनाए थे, वहीं 256 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम सिर्फ 216 रनों पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है।

पूजा और हरमन की बदौलत भारत ने बनाए 255 रन

Harmanpreet Kaur top-scored for India with 75, Sri Lanka vs India, 3rd women's ODI, Pallekele, July 7, 2022

SLW vs INDW मैच में टॉस गँवाने के बाद पहले बल्लेबाहजी करने आई भारतीय टीम की शुरुआत बेहद साधारण रही थी। 30 रन के संयुक्त स्कोर पर स्मृति मंधाना के रूप में पहला झटका लगा था। हालांकि इसके बाद सलामी बल्लेबाज शफाली वर्मा और यास्तिका भाटिया के बीच 59 रनों की साझेदारी के चलते टीम इंडिया के सम्मानजनक स्कोर की ओर अग्रसर हो रही थी। लेकिन महज 5 रनों के भीतर लगातार 3 विकेट गिरने से पारी लड़खड़ाना शुरू हो गई।

89 के स्कोर पर दूसरा विकेट गिरने के बाद दीप्ति शर्मा और हरलीन देओल क्रमश: 4 और 1 रन का निजी योगदान देकर आउट हो गई। जिसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभालते हुए रन बनाने का जिम्मा लिया और 88 गेंदों एमन 75 रनों की कप्तानी पारी खेल डाली। उनका साथ निभाते हुए पूजा वस्त्रकर ने भी फिफ्टी ठोकी जिसकी बदौलत भारतीय टीम 255 रन बनाने में कामयाब हो पाई।

टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी से ढेर हुई श्रीलंका

Nilakshi de Silva goes over the top, Sri Lanka vs India, 3rd women's ODI, Pallekele, July 7, 2022

वहीं 256 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने अपना पहला विकेट सिर्फ 7 रन के स्कोर पर गंवा दिया था। जिसके बाद कुछ छोटी साझेदारियां हुई लेकिन वे लक्ष्य को हासिल करने के लिए काफी नहीं थी। श्रीलंका की ओर से कप्तान चमारी अटापट्टु और नीलाक्षी डिसिल्वा ने क्रमश: 44 और 48 रनों का अहम योगदान दिया। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर लंबे समय तक टिकने में सफल नहीं हुई।

भारत की ओर से SLW vs INDW तीसरे वनडे में सबसे ज्यादा 3 विकेट राजेश्वरी गायकवाड़ ने चटकाए। साथ ही मेघना सिंह और पूजा वस्त्रकर को भी 2-2 विकेट मिले। नतीजतन श्रीलंका बिना अपने निर्धारित 50 ओवर खेले 216 पर सिमट गई और टीम इंडिया ने 39 रनों के मार्जिन से जीत अपने नाम की।

SLW vs INDW: हरमानप्रीत कौर को चुना गया प्लेयर ऑफ द सीरीज

Harmanpreet Kaur

आपको बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपने इस श्रीलंका दौरे की वनडे सीरीज में मेजबान टीम को एक भी मैच जीतने का मौका नहीं दिया है। भारत ने पहला वनडे 4 विकेट से और दूसरा 10 विकेट से जीता था। वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को आखिरी मैच में उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के साथ ही प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया है। साथ ही पूजा वस्त्रकर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए तीन फिफ्टी जड़ दी है जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।