India vs Sri Lanka ODI

भारत और Sri Lanka के बीच खेली गई एकदिवसीय सीरीज को मेहमान टीम ने 2-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया है। अब दोनों टीमों के बीच T20I सीरीज का पहला मुकाबला 25 जुलाई को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाना है। इस मैच में दोनों टीमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ उतरना चाहेंगी। तो आइए मैच से पहले आपको इससे जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारी के बारे में बताते हैं, पिच से लेकर मौसम का हाल और संभावित इलेवन टीम।

टीम इंडिया को वनडे सीरीज जीतकर मिला होगा आत्मविश्वास

Sri Lanka

Sri Lanka और भारत के बीच खेली गई वनडे सीरीज को भारतीय क्रिकेट टीम ने 2-1 से जीतकर अपने नाम कर लिया है। भारत ने शुरुआती दोनों मैचों में लाजवाब प्रदर्शन किया था, जबकि तीसरे मैच में उन्होंने टीम में 6 बदलाव किए, जो उन्हें भारी पड़ गए। हालांकि सीरीज जीतने के बाद यकीनन भारत के युवा खिलाड़ियों से सजी टीम को और आत्मविश्वास मिला होगा।

जिसके चलते अब T20I सीरीज में श्रीलंकाई टीम के पहले मैच में टीम इंडिया पूरी मजबूती के साथ मैदान पर उतरेगी और जीत दर्ज करना चाहेगी। ताकि आगे वह मेजबान टीम पर दबाव बना सके। देखा जाए, तो भारत अपनी उस टीम के साथ मैदान पर उतर सकता है, जो पहले व दूसरे वनडे मैच में उतरी थी। हालांकि उसमें मनीष पांडे की जगह नितीश राणा को मौका मिल सकता है।

जीत के साथ करना चाहेगी Sri Lanka टीम शुरुआत

Sri Lanka

भारत के हाथों वनडे सीरीज में भले ही Sri Lanka टीम को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन टीम ने आखिरी मैच को सामूहिक प्रयास के साथ जीतकर खुद को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया। आखिरी मैच में जिस तरह का प्रदर्शन श्रीलंकाई टीम ने किया, उसके बाद यकीनन टीम को कॉन्फिडेंस मिला होगा।

इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता है कि सीरीज के तीनों ही मैच में धीरे-धीरे टीम ने अपने खेल में काफी सुधार किया है। अब टी20 सीरीज में पहला मैच जीतकर यकीनन मेजबान टीम भारत पर दबाव बनाना चाहेगी। देखना दिलचस्प होगा की दासुन शनाका किस प्रकार से लेकर अपनी टीम को आगे बढ़ते हैं।

पिच का हाल

Sri Lanka

Sri Lanka और भारत के बीच खेली जाने वाली सीमित ओवर सीरीज के सभी मुकाबले आर. प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत-श्रीलंका के बीच तीनों वनडे मैच इसी स्टेडियम में खेले गए, जिसमें देखा गया कि चेज करने वाली टीम ने जीत दर्ज की। जबकि टॉस जीतने वाले कप्तान ने तीनों ही मैचो में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

पिच की बात करें, तो यहां स्पिनर्स के लिए काफी मदद अब तक दिखी है और आगे भी पिच पर स्पिनर्स के लिए मदद होने की उम्मीद है। हालांकि इस बात में संदेह नहीं है कि तेज गेंदबाजों को उनके अच्छे प्रदर्शन का फल भी मिल रहा है।

मौसम का हाल

Sri Lanka

Sri Lanka और भारत के बीच पहला T20I मैच 25 जुलाई शुक्रवार को कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेला जाएगा। मौसम की बात करें, तो पूर्वानुमान के अनुसार बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मैच का मजा किरकिरा हो सकता है। तीसरे वनडे मैच में भी हल्की बारिश हुई, डीएल मैथेड के तहत मैच को 47 ओवर का कर दिया गया।

वहीं दूसरी ओर खिलाड़ियों को पहले व दूसरे मैच की ही तरह तीसरे मैच में भी उमस का सामना करना पड़ेगा। पूर्वानुमान है कि तापमान 29 डिग्री सेल्सियस, हवा 19 किलोमीटर प्रतिघंटे, ह्मूडिटी 81 % होगी।

कब कहां देख सकते हैं मैच

Sri Lanka

Sri Lanka और टीम इंडिया के बीच खेली जाने वाली T20I सीरीज की शुरुआत होने वाली है और सीरीज का पहला मुकाबला 25 जुलाई को खेला जाएगा। जिस तरह एकदिवसीय सीरीज के समय में बदलाव किया गया था, वैसे ही आगे T20I सीरीज के समय में भी बदलाव किया गया है। ये मुकाबले भी 8 बजे से ही शुरु होंगे। जिसमें टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 7.30 बजे मैदान पर उतरेंगे।

Sri Lanka दौरे पर खेले जाने वाले सभी मुकाबलों का सीधा प्रसारण सोनी नेटवर्क पर होगा। आप इसकी लाइव स्ट्रीमिंग का मजा सोनी लिव पर भी ले सकते हैं।

T20I सीरीज के पहले मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन

sri lanka vs Team india

टीम इंडिया: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, नितीश राणा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार।

Sri Lanka क्रिकेट टीम: अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजया डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, अकिला धनंजय, दुशमंथ चमीरा, प्रवीण जयविक्रमा।