match report

SL vs AFG: एशिया कप 2022 में 3 सितंबर की रात को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच सुपर-4 का पहला मुकाबला खेल गया। दोनों ही टीमों के बीच इस बड़े टूर्नामेंट में दूसरी बार हुई भिड़ंत में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली है। शरजाह क्रिकेट स्टेडियम में हुए घमासान में श्रीलंकाई कप्तान ने अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। एक विस्फोटक बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अफ़ग़ान टीम ने 175 रन बनाए, जिसके तहत श्रीलंका को 176 रनों का लक्ष्य मिला। जिसका पीछा करते हुए दसुन की टीम ने 4 विकेट शेष रहते जीत हासिल कर ली।

गुरबाज और जादरान की बदौलत अफगानिस्तान ने 175 रन बनाए

Rahmanullah Gurbaz and Ibrahim Zadran added 93 runs for the second wicket, Sri Lanka vs Afghanistan, Men's T20 Asia Cup, Sharjah, September 3, 2022

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी अफगानिस्तान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाजो की जोड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज और हजरतुल्लाह जजई ने विस्फोटक शुरुआत देने का काम किया। महज 4.5 ओवर के भीतर ही अफ़गान टीम का स्कोर 46 रन तक पहुंच चुका था। लेकिन इसी मौके पर जजई के रूप में पहला झटका भी लगा। लेकिन इसके बाद गुरबान और इब्राहिम जादरान ने श्रीलंका को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया।

दोनों बल्लेबाजों ने बड़े शॉट्स लगाते हुए स्कोर बोर्ड को तेजी से भगाना शुरू कर दिया। गुरबाज ने महज 45 गेंदों का सामना करते हुए 85 रन बनाए, वहीं जादरान ने 40 रन बनाए, इसके अलावा नजीबुल्लाह जादरान ने 17 रन का योगदान दिया। जिसके बूते अफगानिस्तान टीम 175 रन बनाने में कामयाब हो पाई।

कुसल मेंडिस और पाथुम निसंका ने श्रीलंका को दी ताबड़तोड़  शुरुआत

Pathum Nissanka moved fast at the top of the Sri Lanka innings, Afghanistan vs Sri Lanka, Asia Cup, Sharjah, September 3, 2022

श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अंत के ओवर में अफगानिस्तान (SL vs AFG) के बल्लेबाजों पर काबू पाते हुए 10/15 रन कम पर रोकने का काम किया। वहीं 176 रनों का लक्ष्य शारजाह की पिच पर मुश्किल हो सकता था। लेकिन पाथुम निसंका और कुसल मेंडिस की जोड़ी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अफ़गान गेंदबाजों के शुरुआती स्पेल को कारगर साबित होने नहीं दिया। हालांकि 6.3 ओवर पर मेंडिस के रूप में श्रीलंका को पहला झटका लगा। इसके बाद पारी को आगे लेकर जाने की जिम्मेदारी निसंका के कंधों पर आ गई। लेकिन वे भी असलंका के साथ महज 18 रनों की साझेदारी करते हुए आउट हुए।

SL vs AFG: भानुका राजपक्षे ने श्रीलंका को पाई कराई जीत की दहलीज

Bhanuka Rajapaksa kept Sri Lanka going in a tricky situation, Afghanistan vs Sri Lanka, Asia Cup, Sharjah, September 3, 2022

देखते ही 94 रन के संयुक्त स्कोर पर चरित असलंका के रूप में श्रीलंका को तीसरा झटका लगा। यहां से एक बार फिर अफ़ग़ान टीम अपना शिकंजा कसती हुई नजर आ रही थी। 14.1 ओवर पर श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका भी अपना विकेट गंवा कर चलते बने। अफ़गान स्पिन मैच में पूरी तरह से वापसी करने ही वाले थे कि भानुका राजपक्षे (31) ने जवाबी हमला करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा कर दिया। दूसरे छोर पर गुनातिलका ने भी उनका साथ निभाते हुए 33 रन बनाए, जिसके चलते श्रीलंका ने 176 रन के लक्ष्य को 4 विकेट और 5 गेंदे शेष रहते हासिल कर लिया।