Simi Singh - Ireland Cricketer

टी20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड में बुधवार को इग्लैंड और आयरलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबला में आयरलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इग्लैंड के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में इग्लैंड ने 14.3 ओवर में 5 विकेट खोकर 105 रन बनाए। मुकाबले में आयरलैड की जीत में बारिश ने एक अहम भूमिका निभाई। बता दे कि बार-बार बारिश होने +की वजह से खेल में रूकावट हो रही थी। एक समय ऐसा आया जब बारिश ने मैच का खेल ही बिगाड़ दिया।

जिसके चलते डकवर्थ लुईस नियम के तहत आयरलैंड को 5 रन से जीत मिली। इस मुकाबले में जीत के बाद टूर्नामेंट की विश्व कप जीतने की दावेदारो में से एक इग्लैंड टीम की विश्व कप जीतने की राह थोड़ी मुश्किल होती हुई दखाई दे रही है। इस मुकाबले के बाद आयरिश ऑफ स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी सिमी सिंह (Simi Singh) की हर तरफ चर्चा हो रही है। आईए जानते है पूरे मामले के बारे में-

2020 में सिमी सिंह ने खेला डेब्यू मुकाबला

जानें कैसा रहा आठवें नंबर पर वनडे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज सिमी सिंह का सफर | न्यूजबाइट्स

आयरलैंड की टीम ने मुकाबले में इग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की। विश्व कप 2022 में इस जीत के साथ आयरलैंड ने विश्व कप जीतने के सपने को पूरा करने का पहला कदम पार कर लिया है। लेकिन इस जीत का मतलब ये नहीं है कि वो विश्व कप जीत जाएगी। आने वाले मुकाबलो में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी तगड़ी टीमो के साथ होना है। वहीं इस जीत के बाद आयरलैंड की टीम में चयनित भारतीय मूल के खिलाड़ी सिमी सिंह की चर्चा हर तरफ की जा रही हैं।

दरअसल, सिमी सिंह (Simi Singh) भारत की तरफ से क्रिकेट खेलना चाहते थे। लेकिन उनका सपना पूरा न हो सका। जिसको पूर करने के लिए स्टूडेंट वीजा लेकर आयरलैंड की क्रिकेट टीम से पहले घरेलू मैच खेले जिसके बाद उनका आयरलैंड की राष्ट्रीय टीम में सेलेक्शन 2020 में हुआ। बता दे कि सिमी सिंह इस समय 35 साल के है। उनके क्रिकेट के प्रति खेलने की लगन और जूनून को आज हर कोई सलाम कर रहा है।

सिमी सिंह को टॉयलेट साफ करना पडता था

Simi Singh Scripts World Record, Becomes First Player To Score Odi Ton At No. 8 - Ire Vs Sa: भारतीय मूल के इस आयरिश क्रिकेटर ने रचा इतिहास, वन-डे में यह कमाल

सिमी सिंह (Simi Singh) की खेलने की राह बिल्कुल भी आसान नहीं थी। उन्होंने अपने क्रिकेटर बनने के सपने को लेकर हर वो काम किया जिसके बारे में शायद ही कोई कल्पना न कर सके। उनकी जिंदगी कि ये कहानी बेहद मुश्किल भरे संघर्ष से भरी हुई है। सिमी सिंह (Simi Singh) ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें आयरलैंड में जिंदगी जीने के लिए और सपने को पूरा करने के लिए उन्हें एक होटल में काम करना पड़ा था। जहां उन्हें कभी-कभी टॉयलेट साफ करना पड़ता था। इतने मुश्किल भरे सफर के बाद उन्हें लिस्ट ए क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। जिसके बाद उनका सेलेक्शन आयरिश टीम में हुआ।

पंजाब के रहने वाले हैं सिमी सिंह

Simi Singh becomes the first player to score an ODI century batting at 8 or below - India TV Hindi News

बता दे कि सिमी सिंह पंजाब के बठलाना के रहने वाले हैं। उन्होंने आयरलैंड़ के लिए खेलते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापरण किया और 8वे पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। सिमी सिंह (Simi Singh) ने आयरलैंड के लिए 35 वनडे और 53 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने वनडे में 39 और टी20 में 44 विकेट झटके हैं।