Shubman Gill

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट फॉर्मेट में ड्रीम डेब्यू कर हर किसी को अपने खेल का मुरीद बना लिया। इसके बाद से तो अब मानो भारत की टेस्ट टीम में बतौर ओपनर गिल की जगह पक्की हो गई है। अब इस बीच युवा सलामी बल्लेबाज ने ये खुलासा किया है कि वह बचपन से मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की तरह बनना चाहते थे।

सचिन तेंदुलकर की तरह बनना चाहते थे शुभमन गिल

कप्तान

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इन दिनों काफी सुर्खियों में बने रहते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ गिल ने टेस्ट करियर के चौथे मैच में तीसरा अर्धशतक लगाया। मगर अब गिल ने खुलासा किया है कि वह भी उन तमाम बच्चों में से थे, जो बचपन में सचिन तेंदुलकर का गेम देखकर बड़े हुए हैं। स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान जब गिल से पूछा गया कि आप आप बचपन से किसकी तरह बनना चाह रहे थे? इसपर गिल ने जवाब देते हुए कहा,

“मैं बचपन से सचिन तेंदुलकर को देख रहा था। उनका गेम मुझे काफी पसंद था, जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, तो मुझे विराट कोहली का गेम भी पसंद आया।”

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में गिल ने किया डेब्यू

2020-21 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शुभमन गिल को टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया। जहां, पहले मैच में पृथ्वी शॉ ने फ्लॉप शो के बाद जब कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में आई, तो उन्होंने पंजाब के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

गिल ने पहले ही मैच में 45 व 35* रनों की आत्मविश्वास भरी पारी खेली। इसके बाद तो फिर गिल ने गाबा टेस्ट मैच में 91 रन की जो शानदार पारी खेली, उसने ब्रिस्बेन में भारत की जीत के लिए नींव रखने का काम किया। गिल ने अपनी डेब्यू सीरीज में तीन मैच खेले और 259 रन बनाए। बताते चलें, 2019 की शुरुआत में गिल ने विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड में एकदिवसीय फॉर्मेट में डेब्यू किया था, लेकिन वहां वह कुछ खास नहीं कर पाए थे, जिसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया।

रोहित शर्मा के साथ कर रहे हैं ओपनिंग

शुभमन गिल

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल मौजूदा वक्त में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं, जहां उन्होंने पहले टेस्ट मैच में अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की और करियर का तीसरे टेस्ट अर्धशतक लगाया। हालांकि रोहित और गिल की जोड़ी भारत को मजबूत शुरुआत नहीं दे सकी।

भारत ने ये मैच 227 रनों के बड़े अंतर से गंवा दिया। अब दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से शुरु होगा और ये मैच भी चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में सभी को रोहित व गिल से अच्छी शुरुआत मिलने की उम्मीद है।