शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) के निराशाजनक फॉर्म पर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ड्रीम डेब्यू करने वाले गिल अब घरेलू सरजमीं पर खेली जा रही इंग्लैंड सीरीज में अब तक एक भी बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। इस बीच उन्होंने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर दिया है।

पिछली सात पारियों में Shubman Gill ने बनाए 119 रन

Shubman Gill

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को इंग्लैंड के साथ खेली जा रही घरेलू टेस्ट सीरीज में शामिल किया गया, क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कमाल का फॉर्म दिखाया था। लेकिन इंग्लैंड सीरीज में अब तक खेली गई सात पारियों में मात्र एक पारी में उनके बल्ले से अर्धशतक निकला है।

जबकि दो बार वह बिना खाता खोले ही आउट हो चुके हैं। गिल की पिछली सात पारियां कुछ इस प्रकार थी, 29(28), 50(83), 0 (3), 14(28), 11(51), 15*(21),0 (3) ।

शर्मनाक रिकॉर्ड हुआ गिल के नाम

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) का फॉर्म इस वक्त भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। बेंच पर मयंक अग्रवाल हैं, जिनके होम टेस्ट सीरीज के आंकड़े जबरदस्त हैं, लेकिन इसके बावजूद टीम मैनेंजमेंट युवा बल्लेबाज को मौके दे रही है।

लेकिन Shubman Gill अब तक घरेलू सरजमीं पर खुद को साबित नहीं कर सके हैं। अब इंग्लैंड सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में वह बिना खाता खोले जेम्स एंडरसन का शिकार बन गए। आउट होने के साथ ही वह उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह भारत के लिए एक घरेलू टेस्ट सीरीज में दो बार डक पर आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज बन चुके हैं। एक घरेलू टेस्ट सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाज डक:

1964 -एमएल जैसिम्हा बनाम ऑस्ट्रेलिया
1974-75 में फारूख इंजीनियर बनाम वेस्टइंडीज
1983 सुनील गावस्कर बनाम वेस्टइंडीज
2015 में शिखर धवन बनाम साउथ अफ्रीका
2021 में शुभमन गिल बनाम इंग्लैंड

ऑस्ट्रेलिया में किया था ड्रीम डेब्यू

Shubman Gill

इस बात में कोई शक नहीं है कि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और अब वह भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गिल ने अपना ड्रीम डेब्यू किया था, जहां उन्होंने गाबा टेस्ट में 91 रनों की अहम पारी खेलने के साथ ही सीरीज की 6 पारियों में 259 रन बनाए थे।

इसके पहले 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर Shubman Gill को वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला था, लेकिन वह उस मौके को भुना नहीं सके और फिर उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था उम्मीद करेंगे की गिल अब चौथे टेस्ट मैच की आखिरी पारी में बल्ले से बड़ी पारी खेलकर टीम की जीत में योगदान दे सकें।