दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल भारत के टेस्ट टीम का चयन हुआ. इस चयन में लगातार घरेलू स्तर पर अच्छा कर रहे शुभमन गिल को भी केएल राहुल की जगह मौका दिया गया है. इस खिलाड़ी ने अपने चयन के लिए बहुत इंतजार किया है. अब टेस्ट टीम में पहली बार चयनित होने के बाद शुभमन गिल ने बताते हैं कि कैसे आगे बढ़ने में विराट कोहली ने उनकी मदद की है.

चयनकर्ताओं ने दिया शुभमन गिल को मौका 

लगातार कई दौरों से सलामी बल्लेबाज के रूप में फेल हुए केएल राहुल को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. केएल राहुल वेस्टइंडीज के दौरे पर रन बनाने में सफल नहीं हो पायें थे. उस सीरीज में केएल राहुल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 44 रन था.

अब भारतीय टीम के चयनकर्तायों ने बड़ा फैसला लेते हुए केएल राहुल को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया. उनकी जगह टीम में शुभमन गिल को मौका दिया गया है. गिल ने लगातार घरेलू स्तर पर और इंडिया ए के लिए रन बनाये हैं. जिसके कारण उनकी टीम में जगह दी गयी है.

शुभमन गिल ने बताया कैसे विराट कोहली ने की उनकी मदद 

भारत

युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने टीम में चयनित होने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बारें में टाइम्स ऑफ इंडिया बताया कि

” मैंने भी अपने आदर्श बनाये हैं. मैं विराट भैया के काम करने के तरीके का अनुसरण करना चाहता हूँ. लेकिन मुझे पता है की हर खिलाड़ी अलग होता है और आप किसी की नक़ल नहीं कर सकते हैं.” 

गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ बड़े फोर्मेट में ही दोहरा शतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा अभी हाल में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भी इस खिलाड़ी ने टीम की कप्तानी की और पहली पारी में 90 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी खेली थी.

कई बदलाव हुए हैं भारत की टेस्ट टीम 

शुभमन गिल

इस बार टीम के चयनकर्तायों ने कई बड़े बदलाव किये हैं. पहले तो रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह दी गयी है. जबकि उमेश यादव को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इसके अलावा कहा जा रहा है की ऋषभ पंत की जगह पहले मैच में रिद्धिमान साहा को खेलने का मौका मिल सकता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *