hubman Gill)

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) एक बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी की धाक दिखाई है। अब गिल के आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच ब्रेडन मैकुलम ने उन्हें लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। मैकुलम का मानना है कि Shubman Gill भविष्य में भारत व कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास क्रिकेट माइंड है।

Shubman Gill के पास है शानदार क्रिकेटिंग माइंड

Shubman Gill

सलामी बल्लेबाज Shubman Gill भारत के उभरते सितारे हैं। गिल ने अपने खेल से हमेशा सभी को आकर्षित व प्रभावित किया है। वह केकेआर के लिए आईपीएल में ओपनिंग करते हैं और टीम के कोच हैं न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ब्रेडन मैकुलम। दिग्गज खिलाड़ी ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि गिल टीम इंडिया व केकेआर की कप्तानी कर सकते हैं क्योंकि उनके पास क्रिकेटिंग माइंड है। मैकुलम ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा,

“शुभमन गिल के पास एक शानदार क्रिकेट दिमाग है और वह एक समय दोनों टीम की कमान संभालेंगे। गिल सुपरस्‍टार बनने जा रहे हैं और मुझे विश्‍वास है कि मैं उनके खेल में उनकी मदद कर सकता हूं।”

भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ियों में होंगे शामिल

Shubman Gill को 2019 में भारत के लिए वनडे और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें टेस्ट क्रिकेट में अपना कदम रखा। कीवी टीम के खिलाफ किया गया गिल का वनडे डेब्यू कुछ खास नहीं रहा, लेकिन उन्होंने टेस्ट में ड्रीम डेब्यू किया। उन्होंने ऐतिहासिक रूप से बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जिताने में अपनी टीम की मदद की। मगर उनके कोच मैकुलम को लगता है कि Shubman Gill आने वाले एक-दो साल में भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज बनकर उभरेंगे। उन्होंने आगे कहा,

“मैं गिल को बॉल स्‍ट्राइकिंग के बारे में नहीं सिखा सकता। वह मुझसे भी बेहतर हिट करते हैं। मुझे लगता है कि अगले एक या दो साल में हम गिल को भारत के सबसे बेहतरीन टी20 खिलाड़ियों में से एक देखेंगे।”

गिल को मिल सकती है KKR की कप्तानी

Shubman Gill

IPL 2021 के फर्स्ट हाफ में Shubman Gill ने 7 मैचों में गिल ने 18.85 की औसत से 7 मैचों में 132 रन बनाए थे। अब बचे हुए मुकाबलों का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से होने वाला है। यूएई लेग में इयोन मोर्गन के आईपीएल खेलने आने की उम्मीद बेहद कम है। ऐसे में टीम को दूसरे कप्तान की तलाश होगी। इसके लिए केकेआर के पास दिनेश कार्तिक, नितीश राणा के साथ-साथ शुभमन गिल का भी विकल्प है।

भले ही अब तक गिल के पास कप्तानी का अनुभव नहीं है, मगर उनके कोच को उनमें वह क्षमता नजर आती है। इसलिए ये संभव है कि सेकेंड हाफ में गिल केकेआर की कप्तानी करते नजर आएं। बताते चलें, इस वक्त गिल, इंग्लैंड दौरे पर हैं और माना जा रहा है कि वह टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने मैदान पर उतर सकते हैं।