Shubhman Gill

टीम इंडिया के स्टार युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने पिछले कुछ सालों में अपने शानदार प्रदर्शन से काफी चर्चा बटौरी है. टेस्ट क्रिकेट में वो टीम इंडिया (Team India) के नियमित सदस्य बन चुके हैं. टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर (IND vs AUS) गाबा में मिली एतिहासिक जीत में गिल (Shubhman Gill) ने 91 रनों की पारी खेली थी. उस जीत के 1 साल बाद अब गिल ने अपनी उस पारी को याद किया है.

शुभमन गिल ने रखी थी जीत की नींव

Shubhman Gill

युवा भारतीय टीम ने गाबा में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार उसके घर में जाकर टेस्ट सीरीज हराया था. टीम इंडिया ने उस मैच में 328 रनों का सफल चेज किया था. और मैच को 3 विकेट से जीतने के साथ सीरीज पर 2-1 से अपना कब्जा कर लिया था. ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने नाबाद तबाड़तोड़ 89 रन बनाए थे.

उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने भी एक जुझारू अर्धशतकीय पारी खेली थी. लेकिन उससे पहले युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने भी उस पारी में शुरुआत में 91 रनों की शानदार पारी खेली थी और टीम इंडिया की जीत की नीव तैयार की थी. गिल ने बताया कि इस पारी के दौरान उन्होंने क्या प्लानिंग कर रखी थी और किस गेंदबाज को टार्गेट करने के बारे में सोच रखा था.

मैं स्टार्क के खिलाफ अटैक करना चाहता था: शुभमन गिल 

Shubhman Gill

शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने 91 रनों की अपनी उस शानदार पारी को याद करते हुए बताया कि, ऑस्ट्रेलिया के मेन बॉलर मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) को टार्गेट करने की कोशिश कर रहे थे और पैट कमिंस (Pat Cummins) के खिलाफ कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते थे. शुभमन गिल ने स्टार्क के खिलाफ शुरूआती 4 ओवर में 37 रन बना दिए थे और उन्हें सेट होने का कोई मौका ही नहीं दिया था. जीक्यू इंडिया से बातचीत के दौरान शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने कहा,

मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस हमें काफी शॉर्ट पिच गेंदबाजी कर रहे थे और मैं स्टार्क के खिलाफ अटैक करना चाहता था. अगर आप उस पारी को देखें तो पता चलेगा कि मैंने एक बार भी पैट कमिंस के खिलाफ पुल शॉट नहीं खेला. मैंने स्टार्क के खिलाफ पुल शॉट लगाए थे, क्योंकि उस तरफ बाउंड्री छोटी थी, अगर किनारा भी लगता तब भी गेंद बाउंड्री के बाहर चली जाती. इसकी वजह ये थी कि स्टार्क की गति काफी ज्यादा थी. वहीं जिस छोर से पैट कमिंस गेंदबाजी कर रहे थे उस तरफ बाउंड्री ज्यादा लंबी थी. इसीलिए केवल मैंने स्टार्क के खिलाफ ही पुल शॉट खेले.