Shreyas Iyer

Shreyas Iyer ने श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन दिखाकर अपने आलोचकों को चुप कराने के साथ ही टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। आज से तकरीबन एक हफ्ते पहले श्रेयस अय्यर के टीम इंडिया में भविष्य को लेकर संशय बना हुआ था, चोट के चलते लगतार टीम से अंदर बाहर हो रहे श्रेयस (Shreyas Iyer) ने अब भारत बनाम श्रीलंका सीरीज में 200 की औसत से रन बना कर हवाओं का रुख अपनी ओर मोड़ लिया है। इस शानदार बल्लेबाजी के बाद श्रेयस अय्यर ने अपनी कामयाबी का श्रेय राजनीकांत को दिया है।

Shreyas Iyer ने बताया अपनी कामयाबी का राज

Dinesh Karthik on Shreyas Iyer

साल 2021 में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था। चोटिल होने के चलते उन्हें आईपीएल कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था और टी20 विश्वकप की टीम में भी श्रेयस को मौका नहीं मिल सका। लेकिन अब साल 2022 श्रेयस अय्यर के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हो रहा है।

इसी साल उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट डैब्यू में शतक ठोका था और अब श्रीलंका के खिलाफ रनों और रिकॉर्ड्स का अंबार लगाने के बाद श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इंटरव्यू के दौरान प्रवीण आमरे और स्ट्रेंथ-कंडिशनिंग कोच रजनीकांत का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा कि

“प्रवीण आमरे सर ने चोट के बाद मेरी काफी मदद की है। मैं उनकी वजह से बेहतर वापसी कर पाया. स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच रजनीकांत का भी मेरी वापसी में बड़ा योगदान है। वो बेस्ट ट्रेनर हैं। रजनीकांत जानते हैं कि मुझे किस तरह की ट्रेनिंग चाहिए। तीनों फॉर्मेट खेलने के लिए एक एथलीट को क्या चाहिए रजनीकांत वो जानते हैं” उन्होंने चोट के बाद मेरी दमदार वापसी कराने में मदद की है।”

T20 में इस चीज को Shreyas Iyer मानते हैं जुर्म

shreyas 2

टी20 विश्वकप 2021 में शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में 20 ओवर के फॉर्मेट को नए ढंग से खेलने पर रणनीति बना रही है। इसके लिए नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है और उनके खेलने के अंदाज में नई सोच के बीज की झलक भी देखी जा सकती है। ऐसे में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भी टी20 क्रिकेट खेलने की अपनी सोच के बारे में कहा कि,

“मुझे लगता है कि हमें सोच पर और काम करनी जरूरी है. हर गेंद पर आपको रन बनाने के बारे में सोचना होगा। मुझे लगता है कि बतौर बल्लेबाज अगर आप डॉट गेंद खेलते हैं तो वो एक जुर्म है। डॉट गेंद बल्लेबाज पर दबाव डालती है।”

श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज में Shreyas Iyer का प्रदर्शन

Shreyas Iyer

भारत बनाम श्रीलंका इस सीरीज को भविष्य में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। इस बल्लेबाज ने इस सीरीज में इतना कमाल प्रदर्शन किया है कि उसकी व्याख्या शब्दों में करना बेहद कठिन है। श्रेयस ने इस सीरीज के तीनों मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेल कर टीम को अपने दम पर जिताया था। हैरानी की बात ये है कि अय्यर इस सीरीज में एक भी बार आउट नहीं हुए थे।

श्रेयस अय्यर ने पहले मैच में 28 गेंदों में 57 रन बनाए, दूसरे मैच में 44 गेंदों में 74 का योगदान दिया और आखिरी मैच में लाजवाब 45 गेंदों में 73 रनों की पारी खेल कर Team India को मैच जिताया। इस लिहाज से उन्होंने 3 मैचों की सीरीज में कुल 204 रन बनाए थे। श्रेयस अय्यर इस सीरीज में Team India के लिए सबसे बड़े मैच विनर के तौर पर उभरे हैं।