Shreyas Iyer

कानपुर के ग्रीन पार्क में भारतीय क्रिकेट टीम के डेब्यूडेंट श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने दोनों ही पारियों में लाजवाब बल्लेबाजी की है। अय्यर ने मुश्किल परिस्थितियों में आकर भारत की लड़खड़ाती पारी को सहारा दिया है। वह फर्स्ट इनिंग में शतक लगाने में कामयाब हुए थे और दूसरी पारी में वह 65 रन बनाने में कामयाब रहे। दूसरी पारी में 50 के आंकड़े तक पहुंचते ही Shreyas Iyer ने इतिहास रच दिया है।

Shreyas Iyer का बड़ा रिकॉर्ड

shreyas iyer
shreyas iyer

टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू मैच खेल रहे Shreyas Iyer ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में अपनी काबिलियत को साबित कर दिया है। उन्होंने पहली पारी में 105 रन बनाकर भारत को 345 के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। अब दूसरी पारी में जब भारत के अनुभवी बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए, तब अय्यर ने लड़खड़ाती हुई पारी को संभाला और 65 रन बनाए।

पहली पारी में शतक व दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने के साथ ही Shreyas Iyer ने इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं ओवरऑल 10वें खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने डेब्यू मैच की पहली पारी में शतक व दूसरी पारी में 50+ स्कोर बनाया है।

टेस्ट डेब्यू में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय

Shreyas Iyer ने ग्रीन पार्क में जिस प्रकार बल्लेबाजी की है। उसके लिए उनकी जितनी तारीफ की जाए, कम ही होगा। दोनों पारियों में अपनी टीम के लिए अहम पारी खेल उन्होंने इस बात का सबूत दिया है कि उनमें कितनी काबिलियत है। वह टेस्ट डेब्यू में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ पहुंचे हैं। उनसे ऊपर शिखर धवन व रोहित शर्मा का नाम है। यहां देखें लिस्ट:-

187 शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया मोहाली 2012/13

177 रोहित शर्मा बनाम वेस्टइंडीज कोलकाता 2013/14

170 श्रेयस अय्यर बनाम न्यूजीलैंड कानपुर 2021/22

156 लाला अमरनाथ बनाम इंग्लैंड मुंबई जिम 1933/34

दोनों पारियों में अर्धशतक

Shreyas Iyer
Team India vs New Zealand, Shreyas Iyer

केएल राहुल के अचानक कानपुर टेस्ट से पहले चोटिल होने के चलते Shreyas Iyer को खेलने का मौका मिला। उन्होंने मध्य क्रम में विराट कोहली की जगह संभाली। उन्होंने संयोग से मिले इस मौके को दोनों हाथों से भुनाया और अब उन्हें मुंबई टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में बनाए रखना लगभग तय हो गया है। अय्यर टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

दिलावर हुसैन 59 और 57 बनाम इंग्लैंड कोलकाता 1933/34

सुनील गावस्कर 65 और 67* बनाम WI पोर्ट ऑफ स्पेन 1970/71

श्रेयस अय्यर 105 और 50* बनाम न्यूजीलैंड कानपुर 2021/22