cheteshwar pujara

IND vs SL: भारतीय टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के लागातार खराब प्रदर्शन के बाद आखिर उन्हें टीम से बाहर जाना पड़ा. श्रीलंका के साथ खेली जाने वाली 2 मैचों की घरेलू सीरीज के लिए पुजारा के अलावा अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), ऋधिमान साहा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि, पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह नंबर-3 पर बल्लेबाजी कौन करेगा. अब इसका जवाब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने दिया है.

श्रेयस अय्यर लेंगे पुजारा की जगह

Cheteshwar Pujara

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के मुताबिक़ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), टेस्ट क्रिकेट में पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प हैं. श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में टीम में शुभमन गिल (Shubhman Gill), श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. ऐसे में टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले गौतम गंभीर ने भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान बायजू के क्रिकेट लाइव शो के दौरान अय्यर को पुजारा (Cheteshwar Pujara) का सबसे बेहतर विकल्प बताते हुए कहा,

उसने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाया है और यह हर कोई नहीं कर सकता. उसके पास सभी शॉट्स हैं और मध्य क्रम के बल्लेबाज का स्वभाव है. मुझे समझ नहीं आता कि वह भारत की प्लेइंग इलेवन में पुजारा की जगह क्यों नहीं ले सकता.

डेब्यू मैच में जड़ा था शतक

Cheteshwar Pujara

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी पीठ के निचले हिस्से में आई खिंचाव के कारण प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं हो पाए थे. जिसके बाद युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया गया था. अय्यर ने इस मौके को अच्छे से भुनाते हुए पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया था.

टेस्ट क्रिकेट के अपने डेब्यू ही मैच में शतक जमाने वाले अय्यर भारत के 16वे बल्लेबाज बन गए. यह सूची मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली (Saurav Ganguly), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे क्रिकेट दिग्गजों से भरी हुई है