इंडियन प्रीमियर लीग का 52 वां मुकाबला आज चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच फ़िरोज़शाह कोटला में खेला जाएगा. यह मैच जीत दिल्ली अपने फैन्स की नज़रों में उपर उठना चाहेगी वही माही एंड कंपनी अपने मनोबल को बढ़ाये रखने के लिए यह मैच जीतना चाहेगी. जहां चेन्नई ने पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्का कर लिया है वहीं दिल्ली 12 में से 9 मैच हारकर अंकतालिका में सबसे नीचे है और इस टीम की उम्मीदें लगभग समाप्त हो गई हैं.

इस मुकाबले से पहले चेन्नई की बल्लेबाजी देखें तो अंबाती रायुडू और शेन वॉटसन की सलामी जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी है. धोनी रायडू के स्थान पर फाफ डु प्लेसिस को वॉटसन के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए भेज सकते हैं और रायडू को मध्यक्रम में भी उतार सकते हैं. टीम के मध्यक्रम को सुरेश रैना और धोनी ने अच्छे से संभाल रखा है. निचले क्रम में ड्वेन ब्रावो और रवींद्र जडेजा भी बल्ले से योगदान देने में सफल हैं.

गेंदबाजी में चेन्नई के लुंगी एंगिडी, शार्दूल ठाकुर और डेविड विले ने टीम की बागडोर को अच्छे से संभाला है. धोनी इस मैच में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं. उनके पास कर्ण शर्मा और इमरान ताहिर के रूप में दो लेग स्पिनर हैं जिसमें से धोनी एक के साथ जाएंगे. हरभजन सिंह खेलेंगें या नहीं यह तय नहीं है. धोनी दोनों लेग स्पिनरों को बैठा कर हरभजन को अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं. जडेजा के कंधों पर भी स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी.

वहीं दिल्ली की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी ही इस सीजन में कुछ चल पाई है वो भी युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत के बूते. पंत के अलावा अंडर-19 विश्व विजेता कप्तान पृथ्वी शॉ और कप्तान श्रेयस अय्यर का बल्ला भी चला है. इन तीनों के अलावा सभी विफल रहे हैं. गेंदबाजी में लियाम प्लंकेट ने कुछ हद तक प्रभावित किया है. ट्रैंट बाउल्ट के जिम्मे तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी.

मैच से पहले दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने instagram पर एक बेहद ही भावुक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने अपपनी और चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि “जब माही भाई ने टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया था तब मैं महज 10 साल का था . हमने उस टाइम से ही इन्हें एक बेहतरीन लीडर और खिलाड़ी के रूप में देखा है. एक बार फिर इनके साथ बगल में टॉस के लिए खड़े होने का मौका मिलेगा जो अपने आप में अविश्वसनीय है. हमें आज के मैच के लिए आप सब शुभकामनाएं दीजिये साथ ही हौसलाफजाई के लिए कोटला आइये.”

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *