Lasith Malinga

श्रीलंका और मुंबई इडियंस टीम के एक तेज़ तर्रार गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस बार मुंबई इंडियंस की तरफ से नहीं खेल रहे हैं जो उनकी टीम के लिए काफी बुरी खबर है. आईपीएल-2020 की शुरुआत भी नहीं हो सकी, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम दो झटके लग चुके हैं. इस आईपीएल में निजी कारणों के चलते लसिथ मलिंगा टीम से नहीं जुड़ेंगे.

लसिथ मलिंगा के टीम में ना होने से पड़ेगा प्रभाव

malinga ipl 1599050388

साल 2019 के आईपीएल में स्टार गेंदबाज रह चुके लसिथ मलिंगा ने फाइनल में अपनी टीम को एक शानदार जीत दिलाई थी. जिसमें फाइनल मैच के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपना चौथा ख़िताब पाने के लिए मात्र एक गेंद पर तीन रन चाहिए थे.

लेकिन सामने गेंदबाजी कर रहे योर्कर किंग लसिथ मलिंगा ने आखिरी गेंद पर योर्कर गेंद डालकर महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के मुहं से जिता-जिताया मैच छीन लिया. लेकिन इस बार अगर ऐसी  परिस्थिति खड़ी होती है तो इस बार उनके पास लसिथ मलिंगा जैसा गेंदबाज नहीं होगा.

अपनी गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजो के इरादों को पस्त करने वाले मलिंगा ने अपने अभी तक के आईपीएल करियर में खूब नाम और इज्जत पाई हैं. मलिंगा अपनी टीम के लिए मुख्य रूप के गेंदबाज माने जाते हैं. लेकिन इस बार आईपीएल में उनका ना होना टीम और क्रिकेट फैंस को ज्यादा खलेगा.

मलिंगा हैं आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

Malinga

लसिथ मलिंगा को आईपीएल का अभी तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता हैं. उन्होंने आईपीएल में अभी तक 122 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 19.79 के औसत से 170 विकेट अपने नाम किए हैं. वैसे उन्होंने ऑलओवर वर्ल्ड में कई बड़ी-छोटी लीग खेली है.

आईपीएल में मात्र 70 पारियों में 100 विकेट पूरे किये थे. वही सबसे जल्दी 150 विकेट लेने का रिकार्ड भी मलिंगा के नाम है, इन्होने ये रिकॉर्ड 105 पारियों में दर्ज कर लिया था. इस लिए उन्हें अपनी टीम का सबसे अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ी के रूप में देखा गया है.

उनके नाम चार टीमों के खिलाफ 20 से भी ज्यादा विकेट लिए हैं. जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाईट राइडर्स शामिल हैं. मलिंगा की अहमियत यही ख़त्म नहीं होती है, उन्होंने जसप्रीत बुमराह को भी काफी कुछ सिखाया है.

आईपीएल को इस बार मिस करेंगे मलिंगा

25Lasith Malinga 1

मुंबई इंडियंस टीम के योर्कर स्पेशलिस्ट लसिथ मलिंगा ने मुबई टीम के लिए काफी मैच खेले हैं. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते उन्होंने आईपीएल-2020 में ना खेलने का फैसला किया है. क्योंकि वो इस बार इस महामारी के चलते किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. उनका मानना है कि वो इस बार आईपीएल-2020 को बहुत ज्यादा याद करेंगे.