shoaib akhtar-virat kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ 2-1 से हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया. विराट ने सोशल मीडिया पर 15 जनवरी को इस बात की घोषणा की थी. जिसके चलते अब Virat Kohli टीम इंडिया के किसी फॉर्मेट में कप्तान नहीं रहे. तकरीबन 7 साल बाद कोहली बतौर बल्लेबाज़ खेलते हुए टीम में दिखाई दे रहे हैं.

अब टीम इंडिया का व्हाइट बॉल क्रिकेट में कप्तान रोहित शर्मा हैं जबकि टेस्ट क्रिकेट का कप्तान नियुक्त नहीं किया गया. साथ ही विराट ने पिछले आईपीएल सीज़न के बाद आरसीबी की कप्तानी भी छोड़ दी थी. अब पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर ने विराट कोहली को लेकर एक बड़ा बयान दिया है.

शोएब अख्तर ने विराट कोहली को लेकर कही बड़ी बात

shoaib akhtar-virat kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तानी छोड़ने के संबंध में पाकिस्तानी पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने आजतक से साक्षात्कार के दौरान एक बड़ी बात कही है.

शोएब अख्तर ने कहा कि, “विराट (Virat Kohli) के लिए यह एक मुश्किल परिदृश्य था. मुझे पता था कि अगर वह टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीतते हैं तो यह उनके लिए एक बड़ी समस्या बन जाएगी और ऐसा हुआ भी. उनके खिलाफ लॉबी है और कुछ लोग उनके खिलाफ हैं. यही वजह है कि उन्होंने पद छोड़ दिया. अब जब यह हो गया है, तो उन्हें अभी कड़ी मेहनत करने की जरूरत है ना कि ज्यादा मेहनत करने की. इसे सरल रखें और अपना नेचुरल क्रिकेट खेलें.”

“कप्तानी करना आसान काम नहीं”

virat kohli

शोएब अख्तर ने आगे कहा कि, “कप्तानी करना कोई आसान काम नहीं है, आपको बहुत सी चीजों को संभालना होता है और उस जॉब के चलते काफी तनाव भी आता है. अब जब वह कप्तानी से बाहर हैं, तो उन्हे बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने क्रिकेट का आनंद उठाएं. वह महान हैं और उन्हें यह जानना चाहिए. उन्हें बस अपना वैल्यू बढ़ाना है.”

विराट (Virat Kohli) एक ज़बरदस्त बल्लेबाज़ हैं इस बात का अंदाज़ा सबको है, लेकिन कुछ समय से उनका बल्ला उस तरीके से नहीं बोला जैसे पहले बोला करता था. लेकिन अब वे टीम के कप्तान नहीं हैं, तो ऐसे में उनपर दबाव भी कम होगा और विराट (Virat Kohli) अपनी बल्लेबाज़ी पर फोकस कर पाएंगे. ऐसे में हम विराट कोहली (Virat Kohli) को बेहद जल्दी उनकी पुरानी वाली फॉर्म में देख सकते हैं.

यह विराट की ‘परीक्षा की घड़ी’ है

virat kohli

उन्होंने कोहली (Virat Kohli) के बारे में बात करते हुए आगे कहा कि, “जब भी कोई खिलाड़ी स्टार का दर्जा प्राप्त करता है तो उसे हमेशा समस्याओं का सामना करना होता है, लेकिन डरने की बात नहीं है. अनुष्का बहुत अच्छी महिला हैं और विराट (Virat Kohli) एक महान इंसान हैं. उन्हें बस बहादुर होने की जरूरत है और किसी चीज से डरने की जरूरत नहीं है. पूरा देश उनसे प्यार करता है, बस यह उनके लिए परीक्षा की घड़ी है और मजबूती से बाहर आने की जरूरत है.”

इस बात में कोई दोहराय नहीं कि विराट (Virat Kohli) के चाहने वाले भारत में क्या बल्कि पूरे विश्व में है, ऐसे में विराट कोहली (Virat Kohli) को धेर्ये के साथ अपनी बल्लेबाज़ी पर ध्यान देना होगा. इसमें कोई दोहराय नहीं कि हम विराट की पहली वाली बल्लेबाज़ी बेहद जल्दी देख सकते हैं.

कप्तानी छोड़ने के फैसले पर होगी खुशी

virat kohli

शोएब ने साक्षात्कार में कोहली (Virat Kohli) के संबंध में बात करते हुए बताया कि, “अगर विराट अगले पांच-छह महीनों में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं तो उन्हें कप्तानी छोड़ने के फैसले पर खुशी होगी. कोहली खुद से कहेंगे कि वह 120 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा सकते हैं. अगले 50 शतक अब उनके अंदर मौजूद गुस्से की वजह से होंगे. और यह गुस्सा लोगों पर नहीं बल्कि उनकी बल्लेबाजी में दिखता है.”

उम्मीद करते हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला एक बार फिर जमकर बरसे और वह आलोचकों का मुंह एक बार फिर बंद करा दें.