Shoaib Akhtar

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हाल ही में भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद पर नियुक्त किए गए हैं. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से टेस्ट सीरीज़ हारने के बाद भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया. जिसके चलते हर कोई हैरान है. विराट अब भारत के किसी भी फॉर्मेट के कप्तान नहीं रहे. ऐसे में टीम के नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि जबसे विराट ने टीम की कप्तानी छोड़ी है तब से भारतीय टीम दोराहे पर है. बतौर भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की यह पहली विदेशी एकदिवसीय श्रृंखला है, जोकि भारत हार गई है. ऐसे में शोएब अख्तर ने द्रविड़ (Rahul Dravid) को लेकर एक बड़ा बयान दिया है.

शोएब अख्तर ने Rahul Dravid को लेकर दिया बड़ा बयान

Rahul Dravid
Rahul Dravid

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से कहा कि,

मुझे नहीं पता कि सौरव गांगुली (बीसीसीआई अध्यक्ष) और अन्य लोग क्या सोचते हैं. लेकिन निश्चित तौर पर भारतीय क्रिकेट शिखर (दोराहे) पर है. नहीं, भारतीय क्रिकेट नीचे नहीं गिरने वाला. आपको स्थिति को संभालना होगा. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के सामने बड़ी चुनौती है. उम्मीद करता हूं कि लोग ये नहीं कहेंगे कि कोच के रूप में उसे बढ़ा-चढ़कर पेश किया गया और बेशक उसे रवि शास्त्री की जगह लेनी है जिन्होंने काफी अच्छा काम किया. उसके सामने बड़ी चुनौती है, देखते हैं वह कैसा प्रदर्शन करता है.”

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का बतौर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन रहा है. उनकी जितनी सरहाना करो उतनी कम है. साथ ही जबतक वह अंडर 19 टीम के कोच थे उन्होंने कई युवा खिलाड़ियों की मदद भी की है, जिसके चलते वो युवा खिलाड़ी आज इंडिया की सीनियर टीम में भी खेल रहे हैं.

ग़ौरतलब है कि भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने का आगाज़ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कुछ खास नहीं रहा. वह अपने पहले विदेशी दौरे पर साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ समेत एकदिवसीय सीरीज़ भी हार गए हैं. हालांकि हम सब जानते हैं कि राहुल (Rahul Dravid) कितने बेहतरीन कोच हैं. उम्मीद करते हैं कि वो जल्द ही सबको साबित करके दिखाएंगे की वो कितने महान कोच हैं.

विराट कोहली की कप्तानी को लेकर भी अख्तर ने दिया बयान

virat kohli

बहरहाल, विराट कोहली 7 साल बाद बतौर बल्लेबाज़ के रूप में मैदान पर खेलते हुए नज़र आए. ऐसे में विराट पर प्रेशर भी कम होगा. इस बात में कोई शक नहीं कि हम विराट कोहली की पुरानी बल्लेबाज़ी का मज़ा एक बार फिर ले पाएंगे. क्योंकि कोहली अब बिल्कुल दबाव में नहीं खेलेंगे वो बिल्कुल फ्री होकर बल्लेबाज़ी करेंगे. पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के संबंध में भी एक बयान दिया है.

शोएब अख्तर ने आजतक को इंटरव्यू देते हुए कहा कि, “विराट (Virat Kohli) के लिए यह एक मुश्किल परिदृश्य था. मुझे पता था कि अगर वह टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीतते हैं तो यह उनके लिए एक बड़ी समस्या बन जाएगी और ऐसा हुआ भी. उनके खिलाफ लॉबी है और कुछ लोग उनके खिलाफ हैं. यही वजह है कि उन्होंने पद छोड़ दिया. अब जब यह हो गया है, तो उन्हें अभी कड़ी मेहनत करने की जरूरत है ना कि ज्यादा मेहनत करने की. इसे सरल रखें और अपना नेचुरल क्रिकेट खेलें.”