Shoaib Akhtar on PAK vs AUS Karachi Test

PAK vs AUS: पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए कराची टेस्ट मैच को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है, जिसका दूसरा मुकाबला कराची क्रिकेट स्टेडियम में 16 मार्च को ड्रॉ के तौर पर खत्म हुआ है।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान की शतकीय पारियों की बदौलत पाकिस्तानी टीम ने हारा हुआ मैच ड्रॉ करवा दिया है। सोशल मीडिया पर चारों ओर बाबर-रिजवान की तारीफ की जा रही है। लेकिन, इसी बीच शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने मैच के ड्रॉ होने पर अपनी नाराजगी जताई है।

PCB को Shoaib Akhtar ने सुनाई खरी खोटी

shoaib akhtar

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) आजकल अपने यूट्यूब चैनल के जरिए क्रिकेट जगत से जुड़े मुद्दों पर अपनी आवाज बेबाकी से रखते हैं। कराची टेस्ट मैच के बाद भी उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को लताड़ लगाई है। दरअसल, पीसीबी इस टेस्ट सीरीज में इस्तेमाल होने वाली पिचों को लेकर सवालों का निशाना बन रहा है। अब पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) भी जमकर अपने मुल्क के क्रिकेट बोर्ड की आलोचना कर रहें हैं. शोएब (Shoaib Akhtar) ने कहा

‘आपने इतनी थकी हुई विकेट बनाई जिसे देखकर किसी को भी नींद आ जाए. इतना ऐतिसाहिक दौरा था. ऐसे में इतनी थकी हुई पिच बनाकर आप क्या साबित करना चाहते थे. आपके पास शाहीन अफरीदी जैसे तेज गेंदबाज हैं फिर क्या सोच है. यह मेरे समय पर भी होता था.’

Shoaib Akhtar ने की तीसरे टेस्ट के लिए पिच बेहतर करने की मांग

shoaib akhtar

पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट का आगमन लंबे समय अंतराल के बाद हुआ है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 24 साल के बाद पाकिस्तान के दौरे पर आई है. ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों को इस सीरीज में रोमांचक क्रिकेट देखने की इच्छा थी। लेकिन, अबतक इस सीरीज के 2 टेस्ट मैच रावलपिंडी और कराची में खेले जा चुके हैं. दोनों टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच मिलने से मुकाबले का मजा किरकिरा हो गया है। इसको लेकर शोएब (Shoaib Akhtar) का कहना है कि अब तीसरे टेस्ट मैच के लिए बल्लेबाजी के लिए आसान पिच तैयार नहीं की जाए. उन्होंने कहा,

“तीसरे टेस्ट के लिए ऐसी पिच बनाने की जरूरत है जिससे परिणाम निकले फिर चाहे हम ही क्यों हारे, हारने से क्या होगा। हम कुछ सीखेंगे ही, कम से कम कुछ करेंगे तो सही। आप 500 रन बनवा रहे हैं। जैसे भारत के दौरे पर पिच बनती थी. वह लोग आकर 500-500 रन बनवा देते थे. सहवाग अकेला 300 रन बना देता था. मैं बल्लेबाजों से उनका श्रेय नहीं लेना चाहता लेकिन, आप गेंदबाजों के लिए भी तो कुछ छोडें।”

PAK vs AUS कराची टेस्ट का लेखा-जोखा

Babar Azam

इसके साथ ही अगर पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया कराची टेस्ट मैच की बात की जाए तो इस मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था और उन्होंने अपनी पहली पारी में 556 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। जिसके बाद पाकिस्तान अपनी पहली पारी में सिर्फ 148 रन ही बना पाई। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 97 रन बना कर पारी घोषित करते हुए पाकिस्तान को 506 रनों का लक्ष्य दिया।

इस मैच में पाकिस्तान की हार लगभग तय मानी जा रही थी। लेकिन, कप्तान बाबर आजम ड्रेसिंग रूम से कुछ और ही ठान कर मैदान में उतरे थे। पाकिस्तान की दूसरी पारी में शुरुआत खराब हुई थी, सिर्फ 21 रन पर 2 बल्लेबाज आउट हो चुके थे। लेकिन, इसके बाद बाबर आजम और अब्दुल्लाह शफ़ीक ने 228 रनों की साझेदारी करते हुए मैच में जान फूंक दी। पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम (Babar Azam) ने शानदार 196 रनों की पारी खेली, अंत में रिजवान ने आकर भी 104 रन बनाए। लेकिन, ये उनकी टीम को जीत तक पहुंचाने के लिए काफी नहीं थे।