Shikhar Dhawan-T20

भारत-श्रीलंका के बीच खेला गया दूसरा टी20 मैच काफी रोमांचक रहा. इस मुकाबले में कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बल्ले से जिस तरह के रन की उम्मीद की जा रही थी, उसके मुताबिक वो अपने आपको साबित नहीं कर सके. पहले टी20 में जल्द ही अपना विकेट गंवाने वाले कप्तान दूसरे मुकाबले में भी 42 गेंदों का सामना करते हुए 40 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. जिस दौरान उनकी टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी, उस वक्त वो मैदान पर टिक नहीं सके और आउट होकर पवेलियन लौट गए. अब उनके प्रदर्शन पर जमकर सवाल उठने लगे हैं.

सोशल मीडिया पर स्ट्राइक रेट को लेकर ट्रेंड हो रहे कप्तान

Shikhar Dhawan

दरअसल अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए चर्चाओं में रहने वाले नए भारतीय कप्तान इस मैच में अपने आपको साबित नहीं कर सके. उनका स्ट्राइक रेट भी 100 से कम रहा. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के हिसाब से देखें तो टीम इंडिया से बाहर नजर आ रहे हैं. इसी विषय को लेकर अब सोशल मीडिया पर भी लोग उन पर सवाल खड़े करने लगे हैं. अब वो अपने स्ट्राइक रेट को लेकर ट्विटर पर जबरदस्त तरीके से ट्रेंड हो रहे हैं.

ODI सीरीज के शुरूआती मैच में कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भारत की ओर से ओपनिंग करते हुए नाबाद 86 रन की जबरदस्त पारी खेली थी. इसके बाद दूसरे ODI में उन्होंने 29 और तीसरे मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 13 ही रन निकले थे. तो वहीं टी20 सीरीज के शुरूआती मैच में अपनी अर्धशतकीय पारी से सिर्फ चंद रन दूर रह गए थे. उन्होंने कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में 46 रन बनाए थे.

गब्बर से ज्यादा केएल राहुल का T20 में रहा है स्ट्राइक रेट

photo 2021 07 29 13 08 17

श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया का नेतृत्व करने पहुंचे कप्तान का स्ट्राइक रेट टी20 फॉर्मेट में ओवरऑल 127 के करीब है. लेकिन, उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ 28 के आसपास है. जबकि टी20 वर्ल्ड कप में भारत की पहली पसंद के तौर पर देखे जा रहे केएल राहुल का टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में ओवरऑल स्ट्राइक रेट 142 से भी ज्यादा का है. इतना ही नहीं ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल का औसत (40 के करीब) भी ज्यादा है.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के अब तक खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर के बारे में जिक्र करें तो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच से पहले कुल 66 मुकाबले खेले हैं. इन सभी मैचों में उन्होंने 1719 रन बनाए हैं. इस प्रारूप में उन्होंने कुल 11 अर्धशतक जमाए हैं. जबकि उनके बल्ले से अब तक एक भी शतक नहीं बन सकी है. इसके अलावा ODI में उन्होंने 145 मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

कप्तानी के तौर पर खुद को किया है साबित

Shikhar Dhawan and Dasun Shanaka

145 वनडे मुकाबले में उन्होंने कुल 6105 रन बनाए हैं. इस पारी में उनके बल्ले से 17 शतक और 33 अर्धशतक निकले हैं. तो वहीं टेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने 34 मैचों में 7 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. जबकि इस पूरे फॉर्मेट में उन्होंने कुल 2315 रन बनाए हैं. कप्तानी के तौर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने खुद को साबित कर दिखाया है और वनडे उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत दर्ज की है. हालांकि टी20 सीरीज में भी उन्होंने जीत के साथ आगाज किया था.