shikhar dhawan

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस वक्त श्रीलंका दौरे पर मौजूद है। दौरे की शुरुआत एकदिवसीय सीरीज के साथ पहले 13 जुलाई से होने वाला था, लेकिन फिर इसे रीशेड्यूल किया गया और अब 18 जुलाई से वनडे सीरीज श्रीलंका और भारत के बीच खेली जाएगी। दौरे पर खेली जाने वाली वनडे सीरीज में यदि धवन मेजबान टीम को 3-0 से क्लीन स्वीप कर देते हैं, तो वह गौतम गंभीर व अनिल कुंबले के साथ एलीट लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

Shikhar Dhawan कर सकते हैं गंभीर-कुंबले की बराबरी

Shikhar Dhawan

विराट कोहली और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज Shikhar Dhawan को श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है। ये पहला मौका है, जब धवन कप्तानी करने मैदान पर उतरेंगे। मगर यदि वह श्रीलंका को एकदिवसीय सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर देते हैं, तो वह अनिल कुंबले व गौतम गंभीर के साथ एलीट लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। असल में गंभीर व कुंबले ने बतौर कप्तान एक भी वनडे मैच नहीं हारा है। बताते चलें, गंभीर ने 6 जबकि अनिल कुंबले ने एक वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी है।

एमएस धोनी का रिकॉर्ड आज भी कायम है। वे भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 200 वनडे में कप्तानी की। 110 में जीत हासिल की जबकि 74 में हार मिली। माही भारत को 100 से अधिक वनडे मैचों में जीत दिलाने वाले पहले व एकमात्र कप्तान हैं।

भारत के लिए सीरीज जीतना नहीं होगा मुश्किल

Shikhar Dhawan

भले ही श्रीलंका क्रिकेट टीम मेजबान हो, लेकिन इस दौरे पर खेली जाने वाली वनडे व T20I सीरीज के लिए टीम इंडिया को पसंदीदा माना जा रहा है। इसके कई कारण हैं। एक ओर टीम इंडिया में तमाम स्टार व मैच विनर खिलाड़ी भरे हुए हैं, तो वहीं मेजबान टीम के कई अनुभवी खिलाड़ी वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

इसके अलावा बांग्लादेश को हाल-फिलहाल में बैक टू बैक वनडे सीरीज में हार मिली है। वहीं भारतीय खिलाड़ी आईपीएल खेलकर लय के साथ मैदान पर उतरेंगे। हालांकि देखना दिलचस्प होगा की भारत के युवा खिलाड़ी दौरे पर कैसा प्रदर्शन करते हैं।