Shikhar Dhawan, IND vs SA, India vs South Africa 2021-22

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) का आगाज 19 जनवरी से होने जा रहा है। टेस्ट सीरीज (Test Series) में हार का गम भुला कर अब टीम इंडिया को वनडे सीरीज में मेजबान टीम को धूल चटाने के बारे में सोचना होगा। हालांकि पिछली सीरीज में टीम इंडिया ये कारनामा कर चुकी है। उस समय भारत की जीत में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अहम भूमिका निभाई थी। लेकिन फिलहाल टीम इंडिया के गब्बर का प्लेइंग XI में शामिल होने पर संशय बरकरार है।

रोहित के चोटिल होने पर मिला Shikhar Dhawan को मौका

Team India

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) बीते कुछ महीनों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। ऐसे में सबने मान लिया था की धवन का इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है। लेकिन किस्मत ने धवन को एक बार फिर मौका दिया है। हालही में नियुक्त किये गए वनडे टीम के कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने वनडे सीरीज के लिए अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का रुख किया है।

प्लेइंग XI में जगह बनाना मुश्किल

Team India

अब शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 15 खिलाड़ियों की स्क्वाड में तो सिलेक्ट हो गए हैं, लेकिन 15 से 11 का सफर अभी धवन को तय करना बाकी है। इस सफर में धवन के आगे ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड नाम की युवा चुनौतियां खड़ी है। ईशान और ऋतुराज अपने करियर की बेस्ट फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं शिखर धवन से फॉर्म रूठी हुई नजर आ रही हैं। हालही में हुई विजय हजारे ट्रॉफी में भी शिखर धवन का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था, वहीं ऋतुराज ने 4 शतकों की मदद से 600 से ज्यादा रन ठोके थे।

पिछली सीरीज के हीरो थे Shikhar Dhawan

dhawan

लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में टीम इंडिया को जिताने के लिए महत्वपूर्व भूमिका निभाई थी। ध्वन ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में 64 से ज्यादा औसत के साथ 323 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 6 मैचों की सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। अब सवाल ये है कि टीम मैनेजमेंट को टीम में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के अनुभव की जरूरत होगी या युवा बल्लेबाजों के जोश की। यह तस्वीर साफ तो 19 जनवरी को हो जाएगी।

वनडे सीरीज में KL Rahul करेंगे कप्तानी

KL Rahul IND vs SA 2nd Test 2022
KL Rahul IND vs SA 2nd Test 2022

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका 3 मैचों की इस वनडे सीरीज में पहली बार के. एल राहुल (KL Rahul) कप्तानी करते नजर आएंगे। वहीं उपकप्तान का कार्यभार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के कंधों पर डाला गया है। तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा।