hawan

भारत और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला आज यानि 25 नवंबर को खेला गया। इस मैच मे भारत को 7 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। कीवी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लेथम ने मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली। लेकिन मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भारत की हार की वजह बताई। जिसमें उन्होंने सीधे तौर पर हार का ठीकरा भारत के द्वारा की गई खराब फील्डिंग पर फोड़ा है।

Shikhar Dhawan ने फिल्डिंग को ठहराया जिम्मेदार

शिखर धवन ने खराब शुरुआत और कमजोर फील्डिंग को बताया हार की वजह, फिर बोले- मुझे गर्व है कि... - shikhar dhawan after india vs south africa first odi match says quite

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) को पहले एकदिवसीय मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।  न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन  और टॉम लेथम ने भारतीय गेंदबाजो की जमकर पिटाई की और 149 रनों की विशालकाय साझेदारी के साथ जीत को भारत से दूर ले गए। वहीं इस मुकाबले में टॉम लेथम के बल्लेे से शतक देखने को मिला। मैच खत्म होने के बाद कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने कहा,

“हमें कुल मिलाकर अच्छा खेला। पहले 10-15 ओवर की गेंद ने काफी कुछ किया। यह दूसरे मैदानों से थोड़ा अलग है। उसी के अनुसार योजना बनानी होगी। आज हमने शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंदबाजी की और लेथम ने वहां हम पर आक्रमण किया। यहीं से उन्होंने हमसे खेल छीन लिया, खासकर 40वें ओवर में। यहीं से गति बदल गई। यहां खेलने में वाकई मजा आता है।

अगर हम जीत जाते तो ज्यादा खुशी होती लेकिन यह खेल का एक हिस्सा है। वे सभी युवा लड़के हैं और उनके लिए बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। गेंदबाजी पक्ष और फिल्डिंग पक्ष भी (किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है?) हमें अपनी योजनाओं को और अधिक समझदारी से लागू करने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करना होगा कि हम बल्लेबाजों को उनके बल पर न खेलने दें।”

7 विकेट से मिली भारत को हार

New Zealand win by 7 wickets lead the series 1 0 here five reasons for indias humiliating 7 wicket loss to New Zealand - टॉम लैथम और केन विलियमसन के तूफान में

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर को पहला वनडे मुकाबला खेला गया। न्यूजीलैंड टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत (Indian Cricket Team) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम के सामने निर्धारित 50 ओवरो में 7 विकेट के नुकसान पर 307 रनो का टारगेट रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम की खराब शुरूआत देखने को मिली। दोनो ओपनर बल्लेबाज महज 65 रन के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन चल गए।

क्रीज पर आए केन विलियसन और टॉम लेथम ने पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई। टॉम लेथम ने 104 गेंदो में 146 रन बनाए। वहीं कप्तान केन विलियमसन ने 94 रनो की नाबाद पारी खेली। इस दौरान केन 6 रनो से अपने शतक से चूक गए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 2 विकेट उमरान मलिक ने ली।