shikhar dhawan-rohit sharma

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में 79 रनों की शानदार पारी खेलकर एक बार फिर आलोचकों को करारा जवाब दिया है. जब भी शिखर को टीम से बाहर करने की बात आती है तो शिखर अच्छा परफॉर्म करके दिखाते हैं कि क्यों वह टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. शिखर का मानना है कि उनके करियर में आए मुश्किल दौर ने उन्हें और मज़बूत बनाया है. ऐसे में कल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले के बाद शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने रोहित शर्मा के वापसी टीम में आने को लेकर एक बहुत बड़ी बात कही है, आइये नज़र डालते हैं कि शिखर ने रोहित के बारे में क्या कहा है.

रोहित की वापसी को लेकर शिखर धवन ने दिया बड़ा बयान

shikhar dhawan-rohit sharma

आपको बता दें कि हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते भारत के व्हाइट बॉल क्रिकेट के कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए थे. टीम इंडिया को उनकी कमी इस दौरे पर काफी खल रही है. ऐसे में सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने रोहित की वापसी को लेकर कहा कि,

“अभी रोहित टीम में नहीं है. जब वह वापसी करेंगे तो एक अनुभवी खिलाड़ी टीम में आएगा और मध्यक्रम (राहुल के मध्यक्रम में खेलने से) भी मजबूत होगा. जिन युवाओं को मौका मिल रहा है उन्हें अनुभव मिलेगा. हम इसे व्यापक तस्वीर के रूप में देख रहे हैं.”

इसके अलावा धवन (Shikhar Dhawan) ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आने से पहले घरेलू क्रिकेट लीग विजय हजारे ट्राफी में बेहद खराब प्रदर्शन किया था. धवन ने 5 मुकाबलों में 0,12, 14, 18 और 12 रन बनाये थे. 5 परियों में धवन ने कुल 56 रन बनाए थे. लेकिन धवन ने पार्ल के मैदान में कल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक बार फिर साबित कर दिया के वे टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण है. कल टीम इंडिया की ओर से धवन ने सबसे ज़्यादा 79 रन बनाए थे.

नकारात्मकता से ऐसे दूर रहते हैं धवन

shikhar dhawan

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) से जब मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि वे नेगेटिविटी (नकारात्मकता) से कैसे खुद को दूर रखते हैं, तो उन्होंने कहा कि,

“मैं मीडिया की नहीं सुनता, मैं समाचार पत्र नहीं पढ़ता और समाचार नहीं देखता. इस तरह से मुझे यह सब जानकारी नहीं मिलती. मुझे खुद पर पूरा भरोसा है कि मेरा खेल कैसा है इसको लेकर मेरी सोच स्पष्ट है. मैं शांतचित बने रहता हूं.यह जीवन का हिस्सा है, जीवन में ऐसा होता है.हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं, इसलिए इसमें कुछ भी नया नहीं है.मेरे करियर में पहली या आखिरी बार ऐसा नहीं हो रहा है. ऐसा होता है.यह मुझे मजबूत बनाता है.”

इसी के साथ धवन (Shikhar Dhawan) पिछले कई आईपीएल सीज़न में अपनी फ्रैंचाइज़ी दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं. शिखर तकरीबन हर एक मुकाबले में आईपीएल में अपनी टीम को अच्छा स्टार्ट दिलवाते थे. लेकिन इसके बावजूद भी उनको पिछले वर्ष होने वाले आईसीसी T20 वर्ल्डकप की भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था. जिसके चलते भारतीय टीम को उनकी कमी विश्वकप में काफी खली थी.

धवन ने कल की पिच को लेकर भी ये अहम बात कही

Shikhar-Dhawan

भारत साउथ अफ्रीका से श्रृंखला के पहले वनडे मुकाबले में 31 रन से हार गया है. जिससे टीम समेत सभी उनके चाहने वाले काफी निराश हैं. लेकिन धवन (Shikhar Dhawan) ने कल की पिच को लेकर मैच के बाद एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि,

“हमने अच्छी शुरुआत की थी और मुझे लगता है कि विकेट धीमा था. यह थोड़ा सा टर्न भी दे रहा था.इसलिए जब आप लगभग 300 रन के लिये लक्ष्य का पीछा कर रहे होते हो और मध्यक्रम के बल्लेबाज उतरते हैं तो उनके लिये शॉट खेलना आसान नहीं होता है. हमने तेजी से विकेट गंवाये और इससे बल्लेबाजी इकाई के रूप में हम पर असर पड़ा.”