IMG 20210719 122305

आप सभी को पता है Shikhar Dhawan कल खेले गए मैच में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे थे। इसी मौके पर उन्होंने नाबाद अर्धशतक के साथ भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत दिलवाया। अर्धशतक के साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड हासिल किया जिसे इससे पहले केवल 6 ही भारतीय कप्तानों ने हासिल कर पाया था । भारतीय कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी अर्धशतक जड़ने वाले वह छठे भारतीय खिलाड़ी बन गए।

कप्तान के रूप में पहले ही पारी में शिखर धवन ने अर्धशतक जड़कर हासिल किया ये रिकॉर्ड

भारतीय टीम के लिए इससे पहले एक कप्तान के रूप में पहले ही एकदिवसीय पारी में अर्धशतक सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी , रवि शास्त्री और अजीत वाडेकर लगा चुके और अब इस सूची में कल के अर्धशतक के मदद से शिखर धवन भी शामिल हो चुके हैं। शिखर धवन ने कल खेले गए मैच में 95 गेंदों में नाबाद 86 रनों की शानदार पारी खेली।

सचिन तेंदुलकर के नाम है कप्तान के तौर पर पहली पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड

अगर हम एकदिवसीय कप्तान के रूप में अपने पहले ही पारी में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड का बात करें तो वो रिकॉर्ड भारतीयों में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। सचिन तेंदुलकर ने कप्तान के रूप में खेलते हुए अपनी पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ़ शतक जड़ा था। उन्होंने उस मैच में 110 रन बनाए थे। वहीं कल के पारी के मदद से Shikhar Dhawan इस सूची में दूसरे नंबर पर आ गए। इसकी पूरी सूची कुछ इस तरह हैं :

1. सचिन तेंदुलकर – 110
2. शिखर धवन – 86*
3. अजीत वाडेकर – 67
4. महेंद्र सिंह धोनी: 58
5. रवि शास्त्री – 50
6. अजय जडेजा – 50

अगले मैच में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगी भारतीय टीम

IMG 20210719 122331 scaled

Shikhar Dhawan की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली हैं। अब भारतीय टीम कल दूसरे मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम को फिर अपने टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एवं कप्तान शिखर धवन से एक शानदार पारी की उम्मीद होगी।