jpg 2 1

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानो में से एक है. उन्होंने टीम को अपनी कप्तानी में आईसीसी की सभी ट्रॉफी जितवाई है. धोनी ने हाल ही में पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. हालाँकि वो अभी भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और उनकी टीम इस सीजन में प्लेऑफ में पँहुचने वाली पहली टीम बन गयी है. अब ऐसे में भारत के पूर्व क्रिकेटर और तल्कालीन कोच रवि शास्त्री ने धोनी को लेकर एक बड़ी बात कही है.

लिमिटेड ओवर क्रिकेट के सबसे अच्छे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी: रवि शास्त्री

Screenshot 2021 03 07T193244.889

फैन कोड के हवाले से पूर्व क्रिकेटर और तल्कालीन कोच रवि शास्त्री ने धोनी के बारे में कहा,

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में धोनी अब तक के सबसे महान कप्तान हैं. आप आईसीसी टूर्नामेंट में उनके रिकॉर्ड को देख सकते है. उन्होंने क्या नहीं जीता है? आईपीएल, चैंपियंस लीग, सभी आईसीसी टूर्नामेंट, दो विश्व कप. जब सफेद गेंद क्रिकेट की बात आती है तो उनके करीब कोई नहीं है. वो इस मामले में सबसे महान है. किंग कांग, आप उन्हें इस अंदाज में बुला सकते हैं.

आईपीएल के सबसे कप्तानो में से एक है धोनी

148841 clraytzonv 1602133322

धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने कुल 3 बार इस ट्राफी पर कब्ज़ा जमाया है. तो वही चेन्नई कुल मिलाके 8 बार फाइनल में अपनी जगह बना चुकी है. तो वही उनकी कप्तानी में चेन्नई के जीत का प्रतिशत भी सबसे ज्यादा है. इसके बारे में बात करते हुए शास्त्री ने कहा,

जब आप धोनी को एक टीम की कप्तानी करते देखते हैं, और आप चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को देखते हैं, वह बहुत शांत तरीके से चीजो को नियंत्रण में रखते है. दूसरी तरफ मैं छक्के या चौके मार सकता हूं लेकिन आपको अभी भी लगता है कि यह संयमित और नियंत्रित है.

आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने वाले अकेले कप्तान

dhoni angry

धोनी अपनी कप्तानी में आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने इकलौते कप्तान है. धोनी टी20 वर्ल्ड कप, 50 ओवर के वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुके है. उन्होंने 2011 में 1983 के बाद से अपने पहले विश्व कप खिताब के लिए टीम का नेतृत्व करने से पहले 2007 विश्व टी 20 खिताब के लिए भारत का नेतृत्व किया, जोकि कप्तान के रूप में उनका पहला टूर्नामेंट था. उनकी कप्तानी में  भारत ने 2013 में  चैंपियंस ट्रॉफी जीती, जो उनका तीसरा और आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खिताब रहा.