Shardul Thakur T20 WC

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने अपने प्रदर्शन से बड़े-बड़े दिग्गजों को खुश कर दिया है. अभी तक टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) के लिए भारतीय टीम की घोषणा नहीं हुई. लेकिन, उनके नाम को लेकर चर्चा होने लगी है. 17 अक्टूबर से इस मेगा टूर्नामेंट की शुरूआत संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होगी. जिसका आखिरी मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा.

मेगा टूर्नामेंट में पेसर की जगह पक्की

Shardul Thakur

हालांकि इस बार ये वर्ल्ड कप भारत में ही होना था. लेकिन कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इसे यूएई में शिफ्ट किया गया है. ‘द हिंदू’ की हवाले से आई रिपोर्ट की माने तो टी 20 विश्व कप के लिए  इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जा सकता है. भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और मौजूदा समय में राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष चेतन शर्मा बुद्धवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन कर सकते हैं.

बात करें शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की तो इंग्लैंड में खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला में उनका लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है. अभी तक उन्होंने सिर्फ गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले से भी चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है. साथ ही ऑलराउंडर के विभाग में अब वो एक बड़े ऑप्शन के तौर पर टीम इंडिया के लिए उभरकर सामने आए हैं. अभी तक इस विभाग को लेकर चयनकर्ताओं के सामने एक बड़ी मुश्किल रही है.

हार्दिक पांड्या इंजरी के बाद से निरंतर नहीं कर पा रहे हैं गेंदबाजी

photo 2021 09 08 11 54 07

दरअसल हार्दिक पांड्या पीठ की चोट के बाद से गेंदबाजी क्रम में कमजोर पड़ चुके हैं. सर्जरी के बाद से वो निरंतर तौर पर गेंदबाजी करने में असफल रहे हैं. लेकिन, टी20 में बीच के ओवरों में खुद को एक आसान गेंदबाज के रूप में साबित करने वाले शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) एक अच्छे बैकअप हो सकते हैं. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता टीम के साथ कितने स्टैंडबाई खिलाड़ियों को चुनने का फैसला करते हैं.

फिलहाल आईसीसी ने इस बार सभी टीमों को सिर्फ 30 लोगों के साथ इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की अनुमति दी है. जिसमें 15 सदस्यीय टीम भी शामिल है. ऐसे में भारत के सपोर्ट स्टाफ के अलावा चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को यह तय करना होगा कि टीम को 3 से ज्यादा स्टैंडबाई खिलाड़ियों की जरूरत है या नहीं. बात करें टीम को तो  इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल चोटिल होने वाले श्रेयस अय्यर को भी टी20 वर्ल्ड कप में शामिल करना तय माना जा रहा है.

क्या वाशिंगटन सुंदर पर विचार करेगी चयनकर्ता

photo 2021 09 08 11 54 56

हालांकि, ये देखना भी दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता वाशिंगटन सुंदर पर विचार करते हैं या नहीं. क्योंकि ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही हैं कि, इंग्लैंड में अभ्यास मैच के दौरान उंगली को चोटिल कर बैठे वाशिंगटन सुंदर अब इस इंजरी की समस्या से तकरीबन उबर चुके हैं. लेकिन, आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से उन्हें बाहर होना पड़ा है.