Shardul Thakur-50

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेले जा रहे केनिंग्टन ओवल मैदान पर जारी चौथे टेस्ट मैच में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी जगह टीम में पक्की कर ली है. इस मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड भा हासिल कर लिया है. क्या है इससे जुड़ी पूरी खबर, जानिए हमारी इस रिपोर्ट के जरिए…

पंत के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाज ने खेली धुंआधार पारी

Shardul Thakur

दरअसल ओवल टेस्ट मैच की दोनों पारियों में उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की है. यूं तो उन्हें टीम में गेंदबाज के तौर पर टीम में जगह दी गई है. लेकिन, बल्लेबाजी में वो शीर्ष खिलाड़ियों को रन बनाने के मामले में टक्कर दे रहे हैं. जहां रहाणे जैसे दिग्गज खिलाड़ी फेल हो रहे हैं वहां वो अपने बल्ले से जमकर धमाल मचा रहे हैं. अब दो पारियों में उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले हैं.

बल्लेबाजी में जो प्रदर्शन उन्होंने दिखाया है, उसके दम पर एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने ओवल टेस्ट की पहली पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 57 रन ठोके थे. इसके बाद दूसरी पारी में भी वो अंग्रेजी बल्लेबाजों के खिलाफ रन बटोरते रहे. उन्होंने शानदार डिफेंस के साथ पहले तो भारतीय पारी को संभाला. इसके बाद जब पंत का साथ मिला तो उन्होंने उसका पूरा फायदा उठाया और दोनों मिलकर 7वें विकेट के लिए 100 रन जोड़े.

दोनों पारी में फिफ्टी ठोंकने वाले बने छठे बल्लेबाज

photo 2021 09 06 13 03 58

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने ओवल टेस्ट में ट्विन फिफ्टी लगाकर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. पहली पारी में उन्होंने 36 गेदों का सामना करते हुए 57 रन ठोके थे. इसके बाद दूसरी पारी में 72 गेंदों पर 60 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 1 गगनचुंबी छक्का जड़ा. इसी के साथ वे भारतीय टीम के छठे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिसने इस 8वें नंबर पर आकर दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं.

हालांकि उनसे पहले इस लिस्ट में हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार और रिद्धिमान साहा रहे हैं. हरभजन ने साल 2010 में अहमदाबाद टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था. तो वहीं भुवनेश्वर कुमार ने साल 2014 में नार्टिंघम में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था. जबकि साहा ने साल 2016 में कोलकाता टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी.

ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने की बेहतरीन वापसी

photo 2021 09 06 13 04 07

फिलहाल बात करें ओवल टेस्ट मैच की तो पहली पारी में 99 रनों से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में भारत ने जबरदस्त वापसी की थी. पहले रोहित शर्मा ने 127 रन की धुआंधार शतकीय पारी खेली. केएल ने 46, पुजारा, 61, विराट ने 44, पंत 50, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) 60 उमेश यादव 25 और बुमराह ने 24 रन की बेहतरीन पारी खेली. जिसके दम पर भारत इंग्लैंड के खिलाफ 368 रन लीड लेने में सफल रहा.