virat-kohli

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल बाद काउंटी क्रिकेट खेलने इंग्लैंड जायेंगे. जिसपर क्रिकेट जगत में जमकर चर्चा किया जा रहा है. चर्चा इस लिए क्योंकि उसी दौरान भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है. कोहली की आलोचना कर रहे लोगों का मानना है कि उन्हें काउंटी खेलने के बजाय टीम के साथ रहना चाहिए. वहीं कोहली के समर्थकों का मानना है कि इससे उन्हें इंग्लैंड दौरे पर बेहद लाभ मिलेगा. इसी बहस में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने भी अपने राइ रखी है.
shane warne1 2661825 835x547 mवार्न ने इंडिया टुडे से कहा, “भारत पहले भी इंग्लैंड का सामना कर चुका है, शायद यह एकमात्र ऐसा स्थान जहां विराट ने अभी तक जीत दर्ज नहीं की है. और मुझे लगता है कि वह इस साल इंग्लैंड में जीत दर्ज करेंगे. मुझे लगता है कि विराट के लिए इंग्लैंड में अविश्वसनीय सीरीज होगी जो उन्हें ऑस्ट्रेलिया में भी अच्छी स्थिति में रखेगी.”

बता दें, कोहली का 2014 में किया गया इंग्लैंड दौरा अच्छा साबित नहीं हुआ था क्योंकि उन्होंने पांच टेस्ट में 13.40 के औसत से 10 पारी से सिर्फ 134 रनों की पारी खेली थी. वह मुख्य रूप से स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे और गेंद की रेखा का न्याय करने में असफल रहे; जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने अवसरों पर अपना ऑफ स्टंप खो दिया था.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट सीरीज के लिए पहले से ही तैयार होने का फैसला किया है. साथ ही वह सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे ताकि इंग्लैंड की स्थितियों के बारे में बेहतर विचार और नीति बना सकें. सरे के नियम निश्चित रूप से इंग्लैंड की स्थितियों को समझने और उनके बारे में विचार करने में सहायता करेंगें. एक महीने के कार्यकाल के बाद, वह सीमित ओवरों की सीरीज भी खेलेंगे, जिसका मतलब यह होगा कि वह टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले पर्याप्त खेल खेलेंगे.
2611भारत के इंग्लैंड दौरे में तीन टी 20 इंटरनेशनल, तीन वनडे इंटरनेशनल और कुल पांच टेस्ट मैच शामिल हैं. इंग्लैंड दौरे से पहले, भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी -20 इंटरनेशनल सीरीज भी खेलेगी. सरे काउंटी क्लब के साथ अपनी प्रतिबद्धता के कारण उम्मीद है कि कप्तान कोहली पहली टी 20 इंटरनेशनल सीरीज छोडनी पड़ेगी. हालांकि, पहले गेम खेलने या उसके बारे में एक आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गयी है

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *