Shams Mulani Might Replace Ravindra Jadeja

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि BCCI हर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन करता है. जिसमें युवा खिलाड़ियों के पास अपना टैलेंट पूरी दुनिया के सामने रखने का सुनहरा मौका होता है. जिसमें कुछ खिलाडियों फैंस के दिलों अपने प्रदर्शन से गहकी छाप छोड़ते हैं. हम आपको इस लेख में एक ऐसे ही खिलाड़ी के बार में बताने जा रहे हैं, जिसका बैटिंग और बॉलिंग करने स्टाइल भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह से मिलता-झुलता है.

हाल ही दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy 2022) का फाइनल मुकाबला वेस्ट जोन और साउथ जोन के बीच खेला गया. जिसमें वेस्ट जोन की टीम ने साउथ जोन की टीम को 294 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. जिसमें वेस्ट जोन के इस खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया. साथ इस खिलाड़ी का घरेलू रिकॉर्ड काफी शानदार है. जिसे बीसीसीआई की एक सफल खोज कहा जा सकता है. इस शानदार प्रदर्शन के साथ ये खिलाड़ी भविष्य में टीम इंडिया के लिए खेलता हुआ नजर आ सकता है?

Shams Mulani ने दलीप ट्रॉफी में झटके 5 विकेट

Shams Mulani
Shams Mulani

क्रिकेट की दुनियां में माना जाता है कि अगर किसी खिलाड़ी के पास टैलेंट की खान है तो उस खिलाड़ी को भविष्य में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है. हम यहां बात कर रहे हैं 25 साल के युवा खिलाड़ी शम्स मुलानी (Shams Mulani) की. जो खब्बू बल्लेबाज हैं और स्लोआर्म ऑर्थोडॉक्स बॉलिंग करते हैं.

जिनके स्टाइल की  युवराज से मिलता झुलता है और इनका घरेलू रिकॉर्ड काफी शानदार है. शम्स मुलानी हाली में खेली गई दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy 2022) वेस्ट जोन का हिस्सा थे और इस दौरान उन्होंमे शानदार गेंदबाजी की. वो बल्ले से भले ही कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर साउथ जोन के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में छोड़ी गहरी छाप

Shams Mulani
Shams Mulani

शम्स मुलानी (Shams Mulani) के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के आकड़ों पर नजर डाले आपको भी विश्वास कर पाना मुश्किल होगा. उन्होंने फर्स्ट क्लास के 19 मैचों की 31 इनिंग शानदार गेंदबाजी करते हुए 84 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान उनका इकॉनॉमी 3.12 रहा है. शम्स ने 10 बार 3, पांच बार-6 और चार बार-4 विकेट लेने का कारनामा अपने नाम किया.

इस खिलाड़ी ने लिस्ट-A के लिए 35 मैच खेले हैं. जिसमें 52 विकेट अपने नाम किए वहीं क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप पर नजर डालें तो मुलानी ने 25 मैच खेले हैं. जिसमें 25 विकेट ही अपने नाम किए है. साथ इस खिलाड़ी ने बल्लेबाजी में हाथ आजमाते हुए महज 15.16 की बेहद साधारण औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1 अर्धशतक जड़ा है. इस दौरान शम्स का सर्वाधिक स्कोर 75 रन रहा है.

रणजी ट्रॉफी 2022 में झटके सबसे अधिक विकेट

Shams Mulani
Shams Mulani

रणजी टॉफी 2022 में मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान यशस्वी जायसवाल का नाम तो सबको ध्यान होगा. क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों ने जमकर रन बनाए थे. जिसकी वजह से मुंबई की टीम 4 साल बाद फाइनल में पहुंची थी. लेकिन, इस मैच में मध्य प्रदेश ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी. हालांकि मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शम्स मुलानी का भी शामिल नाम था. शायद ही यह खिलाड़ी फैंस को याद हो. जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दिया.

बाएं हाथ के स्पिनर मुलानी रणजी टॉफी 2022 के टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने 6 मैच में 45 बार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. शम्स ने 6 बार पारी में 5 और दो बार मैच में 10 विकेट लिए. वहीं दूसरे नंबर पर कुमार कार्तिज्ञ रहे. जिन्होंने 6 मैचों में 37 विकेट अपने नाम किए.

भविष्य में टीम इंडिया के लिए निभा सकते है बड़ी भूमिका

Shams Mulani

शम्स मुलानी (Shams Mulani) के फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर शानदार रहा है. वो जड्डू की तरह बल्ले और बॉल दोनों से कमाल दिखाने का माद्दा रखते हैं. इस खिलाड़ी को आईपीएल 2021 में अक्षर पटेल के कोरोना संक्रमित होने के बाद मुलानी को कुछ मैचों के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने अपने साथ जोड़ा था. लेकिन उन्हें खेलना का मौका नहीं मिला. अगर उन्हें भविष्य में टीम इंडिया के लिए चुना जाता है तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. क्योंकि खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन खेल दिखा रहा है. ऐसे में उम्मीद लगाए बैठे हैं कि शम्स को मैन इन ब्लू में खेलता हुआ देख सके.