Shami replaces Bumrah In India’s ICC Men’s T20 World Cup Squad

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से T20 विश्व कप 2022 का महासंग्राम शुरू होने जा रहा है. जिसे जीतने के लिए सभी टीमें एक दूसरे को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आंएंगी. ऐसे में भारतीय फैंस के लिए आज यानि 14 अक्टूबर को एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि BCCI ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के रिप्लेसमेंट ऐलान कर दिया है. उनकी जगह टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को चुना गया है.

Jasprit Bumrah की जगह लेंगे मोहम्मद शमी

Mohammed Shami

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाजों की सबसे अहम कड़ी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आगामी टी20 विश्व कप में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे, क्योंकि वो पीठ में खिंचाव की समस्या हुई थी और विश्व कप से पहले रिकवर नहीं हो पाई.  जिसके चलते भारतीय टीम मैनेजमेंट ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्डकप से बाहर कर दिया है. इस बात की जानकारी खुद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आज यानि 3 अक्टूबर को दी थी

वहीं अब बड़ी बीसीसीआई ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है उनकी जगह टी20 में टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को रिप्लेसमेंट के तौर टीम मे शामिल किया गया है. शमी एक अनुभवी गेंदबाज है, उनके पास तेज रफ्तार है जो ओस्ट्रेलिया जैसी तेज पिचों पर कहर बरपा सकते हैं.

मोहम्मद शमी जस्सी की तरह टीम इंडिया के हर पैमाने पर खरे उतरते  हुए दिखाई देते हैं. क्योंकि उनके पास डेथ ओवरों में किफायती गेंदबाजी करने की कला है. जो अंतिम ओवरों में टीम इंडिया की टेंशन को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

शमी नहीं खलने देंगे बुमराह की कमी

mohammed shami
Mohammed Shami

टी20 विश्व कप में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) स्टैंडबाई में रखा गया था, लेकिन अब वो टीम इंडिया के 15 सदस्यीय दल का हिस्सा बन चुके हैं. चयनकर्ता बुमराह के बाहर हो जाने पर इस तुरूप के इक्के को प्लेइंग-11 में शामिल करना उचित समझा, क्योंकि शमी अच्छी पेस के साख कातिलाना गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने हर मुश्किल घड़ी में टीम इंडिया के काफी शानदार गेंदबाजी की है. इसलिए मैनेजमेंट ने उन पर भरोसा जताया है.

वैसे बुमराह के बाहर हो जाने के बाद फैंस लगातार शमी को खिलाने की मांग कर रहे थे. फैंस भी जानते हैं कि शमी टी20 विश्व कप में बुमराह की कमी नहीं खलने देंगे. हालांकि शमी की टी20 प्रारूप में इकॉनॉमी थोड़ा ज्यादा, लेकिन वो डेथ ओवरो में काफी कसी हुई गेंदबाजी करते है. वो बुमराह की तरह गेंदबाजी में लगातार वैरिएशन करते रहते हैं और बल्लेबाज को साथ परेशान करने के लिए सटीक योर्कर मारने का भी दमखम रखते हैं.

क्या कहते टी20 आंकड़े

Mohammed Shami ENG vs IND

साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू करने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) टी20 विश्व कप में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ एक बार फिर कहर ढ़ा सकते हैं. हालांकि पिछले साल हुए विश्व कप के बाद भारत के लिए एक भी टी20 मैच नहीं खेला है. ये उनके लिए मुश्किल सवाल होगा. इसका जवाब तो वो अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से ही दे सकते हैं. इसके बारे में अभी कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

खैर! कोई बात नहीं, शमी हमेशा मैदान पर अपना बेस्ट देने का प्रायास करते हैं. ऐसा हम नहीं उनके आंकड़े कह रहे रहे. पिछले साल यानी साल 2021 में शमी ने 19 मुकाबले खेले हैं. जि,जिसमें उन्होंने  7.81 की इकॉनॉमी से 25 विकेट अपने नाम किए हैं. शमी 21 गेंदों के बाद 1 विकेट चटकाने का माद्दा रखते हैं. टी20 इंटरनेशनल करियर में पिछले आठ साल में 17 ही मैच खेल पाए और 18 विकेट उनके नाम हैं. टेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने अभी तक 216 और वनडे इंटरनेशनल में 152 विकेट लिए हैं.

IPL के 15वें सीजन की थी शानदार गेंदबाजी

Mohammed Shami IPL 2022

शमी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं. वो लगातार अपनी स्किल पर काम रहे हैं. जो उनकी गेंदबाजी में वो धार में नजर आती है. जी हां. आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले शमी ने 16 मैचों में 24.40 की औसत से 20 विकेट अपने नाम किए थे. ऐसे में शमी टी20 विश्व कप में इस मौके को अपने हाथ से नहीं जाने देंगे. क्योंकि अगर वो इस विश्व कप में असरदार साबित होते हैं तो उन्हें भविष्य में वनडे, टेस्ट के बाद टी20 टीम में खेलते हुआ देखा जा सकता है.