Mohammed Shami of India celebrates with teammates after dismissing Keaton Jennings of England during the Specsavers 1st Test between England and India at Edgbaston on August 1, 2018 in Birmingham, England. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

भारत इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का पहला दिन समाप्त हो चुका हैं और इंग्लैंड की शुरुआत कतई वैसी नहीं हुई हैं जैसी कप्तान रुट और इंग्लैंड टीम ने सोची होगी। इंग्लिश टीम 300 तक पहुँचने के लिए जूझती नजर आ रही है। मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 9 विकेट खोकर 285 रन बना लिए हैं। जिसमें कप्तान रुट ने सबसे अधिक 80 रन बनाए। वहीं बेयारेस्टो ने 70 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके हैं।

शमी ने कहा इस पिच पर गेंदबाजी थोड़ी कठिन

मोहम्मद शमी ने कहा

“पिच थोड़ा धीमा था जिस कारण यह तो निश्चित था गेंदबाजी में मेहनत ज्यादा लगेगी। हमें पूरे दिन सही लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करनी थी। शुरुआत में ऐसा करने में थोड़ी कठिनाई आई क्यों पिच थोड़ा धीमा था और जैसे दिन बीतता गया पिच अच्छा होता गया । एक अच्छे बोलिंग यूनिट की तरह हमने उन्हें 216/3 से 285/9 तक रोका।”

Unfit Shami to miss Afghanistan Test, Saini named replacement

उन्होंने आगे कहा

“जब आप शुरुआत में ऐसी पिच पर गेंदबाजी करते हैं तो आपको अंदाजा लग जाता हैं कि पिच कैसा रहेगा और आगे आपको कैसे गेंदबाजी करनी हैं। तो हमारी गेंदबाजी रणनीति में कोई बदलाव नहीं था ,हमें पूरे दिन सही लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करनी थी।”

जब मोहम्मद शमी से पूछा गया कि क्या गेंदबाजो के बीच ऐसी कोई बात हुई थी कि कौन विकेट के लिए जायेगा और कौन सपोर्टिंग रोल निभाएगा?

इस सवाल का जवाब देते हुए शमी ने कहा “ऐसा कुछ निर्धारित नहीं था। बल्लेबाजों के हिसाब से हर गेंदबाज का रोल निर्धारित कर लिया जाता हैं।”

मोहम्मद शमी ने यह भी कहा कि

टेस्ट मुकाबलों में आपके पास काफी समय होता हैं, एक अच्छी साझेदारी आपको खेल में वापस ले आती हैं। आप बल्लेबाज और विकेट के हिसाब से गेंदबाजी करते हैं। पिच के हिसाब से ही टीम का चयन किया जाता हैं। पिच पर कितनी घास हैं इन चीजों का ध्यान रख आपको गेंदबाज चुनने होते हैं और इस तरह आपकी टीम तैयार होती हैं और जीत के लिए खेलती हैं।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *