बांग्लादेश क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने अपने शानदार खेल के  प्रदर्शन के दम पर जिस तेजी के साथ अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में खुद को स्थापित कर लिया है शायद ही अन्य कोई क्रिकेटर हो।

अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में अपना 178 वां एकदिवसीय मैच खेलने वाले बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने अपने नाम एक और विश्व कीर्तिमान दर्ज करा लिया। उन्होंने यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे एकदिवसीय सीरीज के पहले वनडे मैच के दौरान बनाया.

दुनिया के पांचवे प्लेयर का खिताब कर लिया हासिल
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच के दौरान बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जिसमें हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने मात्र 29 रनों की पारी खेलने के बावजूद एक ऐतिहासिक रिकाॅर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया।
बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब ने इस वनडे मैच में 17 रनों का स्कोर छूते ही एकदिवसीय प्रारुप में 5000 रन और 200 विकेट हासिल करनें वाले विश्व के पांचवे प्लेयर बन गए।
Image result for sanath jayasuriya batting
इसके पहले इस लिस्ट में सनथ जनसूर्या, शाहिद अफरीदी, जैक्स कैलिस और अब्दुल रज्जाक मौजूद थे, जिसके बाद से अब अगला नाम शाकिब अल हसन का हो गया है।
जबरदस्त रहा वनडे क्रिकेट कैरियर
Image result for Shakib Al Hasan

अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में शाकिब अल हसन ने कई विश्व कीर्तिमान बांग्लादेश क्रिकेट टीम में रहते हुए बनाए। उन्होंने अपने वनडे कैरियर में कुल 177 एकदिवसीय मैच खेलकर 34.85 के औसत से कुल 4983 रन बनाये हैं।

वहीं गेंदबाजी में भी जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 29.49 के औसत से कुल 224 विकेट झटककर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

टेस्ट और टी20 में भी मौजूद कई रिकाॅर्ड

Image result for Shakib Al Hasan

बात अगर शाकिब अल हसन के टेस्ट और टी20 क्रिकेट पर की जाए तो इस हरफनमौला खिलाड़ी ने बांग्लादेश टीम की तरफ से अभी तक कुल 51 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें बल्लेबाजी स्तर पर 40.38 के जबरदस्त औसत से कुल 3,594 रन अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें 5 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है।

वहीं गेंदबाजी स्तर पर 32.37 के औसत से गेंदबाजी करते हुए 188 विकेट झटक कर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Image result for Shakib Al Hasan

वहीं अगर इस दिग्गज आलरांडर प्लयेर के टी20 कैरियर पर नजर दौड़ायी जाए तो 59 अर्न्तराष्ट्रीय टी20 मैच खेलकर 23.86 के औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1,208 रन अपने नाम कर एक विश्व रिकाॅर्ड बना लिया है।

बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी स्तर पर भी जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले शाकिब ने 20.84 के औसत से कुल 70 विकेट झटक चुके है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *