Shahbaz Khan
Shahbaz Khan

भारत और जिम्बाव्बे के बीच 18 अगस्त से 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. RCB में विराट कोहली के साथ धमाल मचाने वाले खिलाड़ी की टीम इंडिया में एंट्री होने जा रही है. हम बात कर रहें हैं 27 साल के युवा खिलाड़ी शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) की, जिन्हें वाशिंगटन सुंदर के चोटिल हो जाने के बाद जिम्बाव्बे दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया है.

शाहबाज ने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए कोई मुकाबला नहीं खेला है. जबकि घरेलू क्रिकेट में वो बंगाल के लिए क्रिकेट खेलते हैं. बता दें कि इस खिलाड़ी की जिंदगी थ्री इडियट्स के फरहान कुरैशी से बेहद मिलती-जुलती है. चलिए आपको भी बताते हैं कि इस खिलाड़ी का इंजीनियर से क्रिकेटर बनने का सफर कैसे रहा?

Shahbaz Ahmed इंजीनियर से कैसे बने क्रिकेटर?

Shahbaz Khan

हर पिता की ख्वाहिश होती है कि उसका बेटा पढ़ लिखकर बड़ा आदमी बनें. लेकिन पिता के सपनों के चलते बच्चे अपने दिल की बात अपने माता-पिता से नहीं कह पाते. ऐसा ही कुछ आईपीएल में RCB के लिए खेलने वाले शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) के जीवन में देखने को मिला. इस युवा खिलाड़ी की क्रिकेटर बनने कि यात्रा का फाफी दिलचस्प है. शाहबाज अहमद ने अपने पिता की जिद के चलते किसी तरह इंजीनियरिंग कर ली, लेकिन उनके दिल में कुछ और चल रहा था.

वो अपने सपनों को उड़ान देने के लिए एक क्रिकेटर बनना चाहते थे. उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था और शाहबाज क्रिकेट खेलने के लिए क्लास तक छोड़ देते थे. ये बात उनके पिता को पता चली और उन्होंने शाहबाज के मन की बात जानकर उन्हें क्रिकेटर बनने की अनुमति दे दी. जिसके बाद शाहबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. शाहबाज को बंगाल के घरेलू मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद 2018-19 में बंगाल रणजी टीम में चुना गया. इसके बाद 2019-20 में उन्हें इंडिया-ए टीम में जगह मिली.

IPL में किया शानदार प्रदर्शन

Shahbaz Khan
Shahbaz Khan

शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) 2020 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सदस्य हैं और घरेलू क्रिकेट में जमकर मेहनत करते हैं. इतना ही नहीं आईपीएल में उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने ही उन्हें टीम इंडिया में जगह दिलाई है. 27 वर्षीय शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं. जिन्होंने आईपीएल 2022 के सीजन में कुछ अच्छी पारियां खेलकर सुर्खियां बटोरी थीं.

आईपीएल 2022 में शाहबाज ने 16 मैच खेले और 27.38 की औसत और 120.99 के स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 45 रन का रहा. वहीं, गेंदबाजी में शाहबाज ने 9.60 की इकोनॉमी से रन लुटाए और 4 विकेट लिए.