Shafali Verma-test

इंग्लैंड में इन दिनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के साथ ही इंग्लैंड और भारत महिला टीम के बीच टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया की युवा विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने डेब्यू करते हुए दोनों पारियों में खेलते हुए नया इतिहास रच दिया है. दरअसल इस टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा है. हालांकि रोहित शर्मा (Rohit sharma) और शिखर धवन (shikhar dhawan) के इस रिकॉर्ड तो तोड़ने से वो चूक गई हैं.

भारतीय महिला युवा क्रिकेटर ने रचा इतिहास

Shafali Verma

17 साल की शेफाली सबसे कम उम्र की बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए हैं. ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली वो भारत की पहली और दुनिया की चौथी महिला बल्लेबाज हैं. इस कारनामें को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन कर दिखाया है. इस मुकाबले की पहली पारी में उन्होंने 96 रन बनाए थे और महज 4 रन से शतक जड़ने में चूक गई थी.

भारतीय टीम के फालोऑन के लिए उतरने के बाद वो तीसरे दिन खेल के खत्म होने होने से पहले ही 83 गेंद पर 63 रन बनाकर आउट हो गईं. शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने इस टेस्ट मैच में कुल 159 रन बनाए हैं. डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली वो भारत की चौथी बल्लेबाज हैं. बात करें पुरूष टीम की तो, डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन के नाम रहा है. साल 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करते हुए 187 रन बनाए थे.

रोहित-धवन के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूकी ये 17 वर्षीय भारतीय महिला बल्लेबाज

photo 2021 06 18 09 36 35

शिखर धवन (shikhar dhawan) के बाद दूसरे नंबर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम दर्ज है. उन्होंने साल 2013 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन की पारी खेली थी. जबकि तीसरे स्थान पर पुरूष टीम की ओर से इस लिस्ट में लाला अमरनाथ का नाम आता है. साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए उन्होंने 156 रन बनाए थे. चौथे नंबर पर इस लिस्ट में शेफाली वर्मा (Shafali Verma) का नाम दर्ज हो गया है. जिन्होंने डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

हालांकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और धवन के रिकॉर्ड को तोड़ने में युवा महिला क्रिकेटर कामयाब हो सकती थी. लेकिन, हिटमैन के रिकॉर्ड को तोड़ने से वो सिर्फ 18 रन दूर रह गई. तो वहीं शिखर धवन के रिकॉर्ड को तोड़ने से वो सिर्फ 25 रन से चूक गईं. हालांकि, उनके पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने और अपने नाम एक शानदार उपलब्धि हासिल करने का अच्छा मौका था.

सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक ठोकने का था मौका, ऐसा करने वाली बनी चौथी बल्लेबाज

photo 2021 06 19 16 57 59

शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. पहले दोनों पारियों में अर्धशतक ठोकने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की लेस्ली कुक (72 और 117, बनाम भारत, 1986) के नाम है. दूसरे नंबर पर श्रीलंका की वनीसा बोवेन (78 और 63, बनाम पाकिस्तान, 1998) हैं. तो वहीं तीसरे स्थान पर ऐसा करने वाली ऑस्ट्रेलिया की जेफ जॉनसेन (99 और 54, बनाम इंग्लैंड, 2021) थीं. चौथे स्थान पर अब ऐसा करने वाले ये युवा क्रिकेटर है.

पहली पारी में सलामी बल्लेबाज डेब्यू मैच में शतक लगाने से 4 कदम दूर रह गई थी. इतना ही नहीं महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने का भी मौका उनके पास था. हालांकि, उन्होंने ये सारे मौके गंवा दिए हैं. लेकिन, इसके बावजूद इस युवा क्रिकेटर ने भारतीय महिला टीम की तरफ से खेलते हुए कई बड़े इतिहास रच दिए हैं.